Home वास्तु vastu tips for home घर में इन जगहों पर भूलकर भी न...

vastu tips for home घर में इन जगहों पर भूलकर भी न करें काले रंग का प्रयोग

vastu tips for home काले रंग को लेकर अक्‍सर लोगों के मन में विशेष प्रकार का पूर्वाग्रह होता है। कुछ लोग काले रंग को अशुभ मानते हैं तो कुछ लोग नजर से बचने के लिए काले रंग का प्रयोग करते हैं। ज्‍योतिष में ऐसा माना जाता है कि काला रंग राहु से संबंधित है। इसलिए काले रंग के प्रयोग से बचना चाहिए। वास्‍तु के अनुसार भी घर में कुछ विशेष स्‍थानों पर काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। vastu tips for home आज हम आपको बता रहे हैं कि घर में किन स्‍थानों पर काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए और काले रंग से जुड़ी अन्‍य खास बातें…

बच्‍चों के बेडरूम में भूलकर भी काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यहां तक कि फर्नीचर में भी कहीं काले रंग का प्रयोग करने से बचना चाहिए। काला रंग जहां देखने में कम सुंदर लगता है तो वहीं काले रंग का असर बच्‍चों पर भी नकारात्‍मक पड़ता है। बच्‍चों के कक्ष में काले रंग के अलावा डार्क ब्राउन, ग्रे या फिर काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे बच्‍चों के मानसिक विकास पर भी नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

किचन में भी आपको काले रंग के प्रयोग से बचना चाहिए। यहां तक कि किचन के काउंटर टॉप पर भी काले रंग का प्रयोग भूलकर भी न करें। अगर काला पत्‍थर लगा भी हो तो उसके दुष्‍प्रभाव को कम करने के लिए गैस स्‍टोव के नीचे किसी हल्‍के रंग की टाइल रख दें या फिर उसे फिक्‍स भी करवा सकते हैं। ऐसा करने से किचन में काले रंग के दुष्‍प्रभाव से बचा जा सकता है।

काले रंग का प्रयोग वास्‍तु में नजर से बचने के लिए भी किया जाता है। आप चाहें तो अपने घर के मुख्‍य द्वार पर काले रंग का थोड़ा सा धागा बांध दें। या फिर दरवाजे पर पीछे की तरफ काले रंग का टीका भी लगा सकते हैं। बुरी शक्तियों से बचने के लिए काले रंग का प्रयोग किया जाता है। काला हर प्रकार की नकारात्‍मक ऊर्जा को वापस भेज देता है। इसलिए घर के बाहर की चीजों में इसका प्रयोग करना सही माना जाता है।

काला धागा बांधने और काले रंग का टीका लगाने के पीछे वैज्ञान‍िक तर्क यह है कि काला रंग ऊष्‍मा का अवशोषक माना जाता है। काले रंग का धागा या फिर काले रंग का कपड़ा या फिर काले रंग का टीका बुरी नजर से पैदा होने वाली नकारात्‍मक ऊर्जा को अवशोषित कर लेता है और उसका दुष्‍प्रभाव हम पर नहीं होने देता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments