राजिम कुंभ कल्प का आयोजन 31 जनवरी से 13 फरवरी तक, धर्मस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने ली समीक्षा बैठक

rajim kumbha 2018

रायपुर. देश में अपनी अलग पहचान बना चुके राजिम कुंभ का आयोजन इस वर्ष 31 जनवरी माघपूर्णिमा से 13 फरवरी महाशिवरात्रि तक होगा। राजिम कुंभ का यह 13 वां साल है और राज्य शासन ने इसे राजिम कुंभ कल्प का नाम दिया है। राजिम कुंभ कल्प की तैयारियों को लेकर धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने बुधवार की देर रात्रि राजिम के विश्राम गृह में गरियाबंद जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उंन्होंने  राजिम कुंभ की तैयारियों से संबंधित सभी कार्यो को 25 जनवरी तक अनिवार्य रूप से पूरा करने के लिए निर्देशित किया।



श्री अग्रवाल ने बैठक  में  लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को नदी में संगम पर बनी पुरानी सड़कों की मरम्मत करने एवं उनकी संख्या कम करने के निर्देश दिए। श्री अग्रवाल ने कहा कि अब संगम पर नया मुरूम नहीं डाला जाए। मगरलोड, चम्पारण्य, फिंगेश्वर, छुरा, गरियाबंद आदि मार्गो को जोड़ने वाली सड़कों की मरम्मत करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेयजल व्यवस्था के लिए पाईप लाईन बिछाने, स्वास्थ्य विभाग को मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए व्यवस्था करने के साथ ही डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टॉॅफ की ड्यूटी लगाने के  निर्देश दिए। खाद्य विभाग को मेला क्षेत्र में दाल-भात सेंटर संचालित करने, वन मण्डल को बांस-बल्ली एवं जलाऊ लकड़ी उपलब्ध कराने, राजिम एवं गोबरा-नयापारा के नगरीय निकायों को मंदिरों की पोताई व साफ-सफाई की व्यवस्था करने, विद्युत विभाग को मेला क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं संगम पर बने पुलों के नीचे लाईट लगाने और पर्याप्त मात्रा में ट्रांसफार्मर लगाने के लिए निर्देशित किया।



श्री अग्रवाल ने जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों से राजीव लोचन मंदिर से कुलेश्वर महादेव मंदिर एवं लोमश ऋषि आश्रम तक बनने वाले सस्पेंशन ब्रिज (लक्ष्मण झुला) के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने राजिम कुंभ के दौरान खासकर माघ पूर्णिमा और महाशिवरात्रि के दिन संगम पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रखने के लिए भी निर्देशित किया गया।  बैठक में राजिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री संतोष उपाध्याय, जिला पंचायत गरियाबंद की अध्यक्ष डॉ श्वेता शर्मा, कलेक्टर गरियाबंद श्रीमती श्रुति सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री नेहा पाण्डेय सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!