Home पर्व और त्योहार Lakshmi Jayanti 2021 सुख-समृद्धि की देवी माँ लक्ष्मी की जयंती, शुभ मुहूर्त...

Lakshmi Jayanti 2021 सुख-समृद्धि की देवी माँ लक्ष्मी की जयंती, शुभ मुहूर्त में इस विधि से करें पूजन

लक्ष्मी जयंती (Lakshmi Jayanti 2021) की पूजा के समय साथ में कौड़ी हल्दी की गांठ केसर और चांदी के सिक्के रखकर पूजा करें। (Lakshmi Jayanti 2021) पूजा समाप्त होने के बाद इन सब चीजों को किसी पीले वस्त्र में बांधकर धन स्थान पर रख दें। इससे लाभ मिलने की मान्यता है।

maa lakshmi mantra in hindi

फाल्गुन पूर्णिमा इस साल 28 मार्च को है। माना जाता है कि इस तिथि पर माता लक्ष्मी का अवतरण हुआ था। इसलिए इस दिन लक्ष्मी जयंती (Lakshmi Jayanti 2021) भी मनाई जाती है। इसी के साथ होलिका दहन पर्व भी इसी पूर्णिमा को मनाया जाता है। फाल्गुन पूर्णिमा को वसंत पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन चैतन्य महाप्रभु की जयंती भी है। पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि सनातन धर्म में मां लक्ष्मी को नौ देवियों में एक प्रमुख देवी माना गया है। पौराणिक कथाओं में भी बताया गया है कि कैसे समुद्र मंथन के दौरान महालक्ष्मी फाल्गुन पूर्णिमा पर अवतरित हुईं थीं। यही कारण है कि (Lakshmi Jayanti 2021) माता लक्ष्मी जयंती फाल्गुन पूर्णिमा को मनाई जाती है। लक्ष्मी जयंती के दिन को काफी शुभ माना जाता है, इस दिन किसी भी काम का शुभारंभ किया जा सकता है। लक्ष्मी जयंती के दिन मां लक्ष्मी की पूजा पूरे विधि विधान से की जाती है। पुराणों के अनुसार राक्षस और देवताओं के बीच जब समुद्र मंथन हो रहा था तब मां लक्ष्मी का उद्भव हुआ था। (Lakshmi Jayanti 2021) लक्ष्मी जयंती के दिन मां लक्ष्मी के 1008 नामों का उच्चारण करना और श्री सुक्तम का पाठ करना बहुत शुभ और फलदायक माना जाता है। भक्तगण महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन शहद में कमल के फूल को डुबोकर आहुति देते हैं।

यहां दबाकर धर्म कथाएं का मोबाइल एप डाउनलोड करें

anish vyas astrologer
अनीष व्यास, विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक, पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान, जयपुर 9460872809

पूजा का शुभ मुहूर्त Lakshmi Jayanti 2021

लक्ष्मी जयंती तिथि: – रविवार 28 मार्च 2021,

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: – 28 मार्च 2021 (सुबह 03:27 से लेकर)

पूर्णिमा तिथि समाप्त: – 29 मार्च 2021 (सुबह 12:17 तक)

लक्ष्मी पूजा का महत्व Lakshmi Jayanti 2021

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि लक्ष्मी जयंती (Lakshmi Jayanti 2021) पर माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना करना चाहिए। इस दिन यदि कोई भक्त मां लक्ष्मी को प्रसन्न करता है उस पर मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं और उसे जीवन में किसी भी आर्थिक संकट के दौर से नहीं गुजरना पड़ता है। यदि जातक सही विधि-विधान से और पूरी श्रद्धा के साथ पूजा करता है तो घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। इस दिन सुबह जल्दी स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्रों को धारण करने के बाद माता लक्ष्मी की पूजा करना चाहिए और देवी पाठ करना भी शुभदायी होता है।

मां लक्ष्मी के प्रभावशाली मंत्र:Lakshmi Jayanti 2021

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि मान्यता है मां लक्ष्मी के इन मंत्रों का जाप करने से जीवन में आ रही सभी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। मां लक्ष्मी के मंत्र जाप से आर्थिक संकट तो दूर होती ही हैं साथ ही घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहती है।

ॐ धनाय नम:

धनाय नमो नम:

ओम लक्ष्मी नम:

ॐ ह्रीं ह्रीं श्री लक्ष्मी वासुदेवाय नम:

सुख-समृद्धि के लिए ज्योतिषीय उपाय Lakshmi Jayanti 2021

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि दक्षिणावर्ती शंख से लक्ष्मी माता का अभिषेक करें। माना जाता है कि शंख माता लक्ष्मी का भाई है जिसकी उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई मानी जाती है।धन प्राप्ति के लिए फाल्गुन पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी की पूजा के बाद पांच या सात कुंवारी कन्याओं को खीर खिलाएं और सामर्थ्य अनुसार वस्त्र आदि दान करें। (Lakshmi Jayanti 2021) मान्यता है कि ऐसा करने से मां जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं।लक्ष्मी जयंती की पूजा के समय कौड़ीए हल्दी की गांठए केसर और चांदी के सिक्के रखकर पूजा करें। पूजा समाप्त होने के बाद इन सब चीजों को किसी पीले वस्त्र में बांधकर धन स्थान पर रख दें। इससे लाभ मिलने की मान्यता है।सुख-समृद्धि बनी रहे इसके लिए फाल्गुन पूर्णिमा और लक्ष्मी जयंती के दिन जरूरतमंदों को कुछ दान जरूर करें। (Lakshmi Jayanti 2021) धार्मिक मान्यता के अनुसार फाल्गुन पूर्णिमा का उपवास रखने से मनुष्य के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments