Home ज्योतिष नए घर में प्रवेश करने से पहले रखें इन खास बातों का...

नए घर में प्रवेश करने से पहले रखें इन खास बातों का ध्यान

नए घर में प्रवेश (Griha Pravesh) करते समय हर व्यक्ति के मन में आशा,उत्साह और नए घर को लेकर कुछ सपने होते हैं. हम भले ही किराए के घर में क्यों न जा रहे हो लेकिन वो कुछ समय के लिए हमारा अपना घर ही होता है, कोई भी नया घर हमारे लिए कैसा होगा,यहां जाकर हमारे जीवन में क्या नया होगा, सुख-समृद्धि आएगी रूके काम बनेंगे या नहीं ये सवाल हर उस व्यक्ति के मन में होता है जो नए घर में प्रवेश करने वाला होता है. आज हम आपको ऐसी कुछ खास बाते बताने जा रहे हैं जिन्हें नए घर में प्रवेश करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए. Griha Pravesh

  1. नए घर में प्रवेश करते समय दिन, तिथि वार और नक्षत्र का ध्यान जरूर रखें. किसी भी शुभ काम से पहले शुभ मुहूर्त और शुभ तिथि का निर्धारण किया जाता है, गृह प्रवेश के लिए किसी अच्छे ब्राह्मण से शुभ मुहूर्त जरूर निकलवा लें. यदि आप खुद के नए घर में प्रवेश कर रहे हैं तो विधिवध पूजा पाठ के साथ नए घर में प्रवेश करें.

    यहां दबाकर धर्म कथाएं का मोबाइल एप डाउनलोड करें

  2. हिंदू मान्यताओं के अनुसार माघ, फाल्गुन, वैशाख, ज्येष्ठ माह को गृह प्रवेश के लिए शुभ समय माना जाता है वहीं आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, आश्विन, पौष माह में नए घर में प्रवेश नहीं करना चाहिए.
  3. सप्ताह के हर दिन गृह प्रवेश नहीं हो सकता है जब भी नए घर में प्रवेश करने जा रहे हों ध्यान रखें वो दिन मंगलवार, शनिवार और रविवार के न हों, इन तीन दिनों में नए घर में प्रवेश न करें. इन दिनों को गृह प्रवेश के लिए वर्जित माना गया है. सप्ताह के अन्य दिनों में गृह प्रवेश किया जा सकता है. पूर्णिमा और अमावस्या को छोड़कर शुक्लपक्ष की 2, 3, 5, 7, 10, 11, 12, और 13 तारीख गृह प्रवेश के लिए शुभ मानी जाती है.
  4. गृह प्रवेश करते समय पूजन का विशेष ध्यान रखना चाहिए, गृह प्रवेश के पूजन के लिए कलश, नारियल, दीपक, फूल शुद्ध जल, कुमकुम, चावल, अबीर, गुलाल, धूपबत्ती, पांच शुभ मांगलिक वस्तुएं, आम या अशोक के पत्ते, पीली हल्दी, गुड़, चावल, दूध इन सभी वस्तुओं की आवश्यकता होती है.

  5. गृह प्रवेश के समय मंगल कलश को घर में रखने के बाद ही प्रवेश करें.
  6. नए घर को सुंदर रंगोली, बंदनवार व फूलों से सजाएं.
  7. कलश में शुद्ध जल भरें उसमें आम, अशोक के पत्ते रखें बीच में एक नारियल स्थापित करें.
  8. कलश और नारियल पर कुमकुम से स्वास्तिक का चिंह जरूर बनाएं.
  9. नए घर में प्रवेश करते समय घर के स्वामी और स्वामिनी को अपने साथ पांच मांगलिक वस्तुओं के साथ प्रवेश करना चाहिए इस दौरान अपने साथ नारियल, पीली हल्दी, गुड़, चावल, दूध अपने साथ लेकर नए घर में प्रवेश करें.
  10. नए घर में जाते समय भगवान गणेश की मूर्ति, दक्षिणावर्ती शंख, श्री यंत्र को गृह प्रवेश वाले दिन घर स्थापित करना चाहिए.
  11. मंगल गीतों का हमारे जीवन पर बहुत असर पड़ता है नए घर में जाते समय मंगल गीतों के साथ प्रवेश करना बहुत शुभ होता है.
  12. नए गृह में प्रवेश करते समय पुरुष को पहले दाहिना पैर तथा स्त्री को बांया पैर रखकर अपने घर में प्रवेश करना चाहिए.
  13. भगवान गणेश के स्मरण के साथ मंत्रों का उच्चारण करते हुए घर के ईशान कोण में या फिर जहां आपका पूजा घर निर्मित हो वहां मंगल कलश स्थापित कर दें.
  14. रसोई यानि किचिन घर का बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है जब भी आप गृह प्रवेश करें रसोईघर में भी पूजा जरूर करें. चूल्हे, पानी रखने के स्थान और स्टोर आदि में धूप, दीपक के साथ कुमकुम, हल्दी, चावल आदि से पूजन कर स्वास्तिक चिन्ह बनाए.
  15. रसोई घर में पहले दिन गुड़ तथा हरी सब्जियां रखना शुभ माना जाता है.
  16. घर के चूल्हे में सबसे दूध उफानना चाहिए.
  17. कोई मीठी वस्तु बनाकर उसका भोग लगाएं.
  18. नए घर में जो भी भोजन बनाएं उसे सबसे पहले भगवान को अर्पित करें.
  19. बनाए गए भोजन में गौ माता, कौआ, कुत्ता, चींटी के लिए भी भोजन का कुछ हिस्सा जरूर रखें.
  20. गृह प्रवेश वाले दिन किसी गरीब तथा एक ब्राह्मण को भोजन कराएं, ऐसा करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है तथा घर के दोष खत्म हो जाते हैं.

Read more : आसान उपायों से घर में पाएं सकारात्मक ऊर्जा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments