Home ज्योतिष करवा चौथ शुभ मुहूर्त 2021, ज्योर्तिविद कालज्ञ पं. संजय शर्मा से जानें...

करवा चौथ शुभ मुहूर्त 2021, ज्योर्तिविद कालज्ञ पं. संजय शर्मा से जानें क्या है शुभ मुहूर्त

ज्योर्तिविद कालज्ञ पं. संजय शर्मा (Aura Reading by Aura Scanning Device) 9893129882 , 9424828545 (Paytm , PhonePe, GPay) ज्योतिष लेखक, ज्योतिष एवं वास्तु परामर्ष , रत्न विशेषज्ञ , प्रेरक (मोटीवेटर) कलर थेरेपिस्ट एवं औरा रीडर 11, न्यू एम.आई.जी. मुखर्जी नगर एम.आर. 8, टेलीफोन ऑफिस के सामने देवास म.प्र. 455001

करवा चतुर्थी मुहुर्त

अखण्ड सौभाग्य का व्रत है करवा चतुर्थी इस दिन सुहागन स्त्रीयां एवं कुवारी कन्याये इस व्रत को विधिविधान से करती है ।सनातनी केलेण्डर के अनुसार करवा चतुर्थी का व्रत प्रत्येक वर्ष कार्तीक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है । चतुर्थी तिथि में चंद्रमा का उदय होना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है चंद्र को अर्ध्य तभी दिया जा सकता है जब वह उदित अवस्था में होता है ।

इस वर्ष चतुर्थी तिथि 24 तारीख को तडके 3 बजे से प्रारंभ होगी एवं यह 25 तारीख को प्रातः 5 बजकर 45 मिनिट तक रहेगी अतः करवा चतुर्थी का व्रत इस वर्ष रविवार 24 अक्टोबर को मनाया जावेगा । चन्द्रोदय रत्रि 8 बजकर 34 मिनट पर होगा अतः चन्द्र को अर्ध्य देने का समय 8 बजकर 34 मिनट के बाद होगा यह समय हर क्षैत्र के अनुसार कुछ अलग अलग हो सकता है । यह समय मालवा क्षैत्र के अनुसार है । चंद्रमा को जल , दूध , अक्षत , श्वेत पुष्प, की सहायता से पूजा के पश्चात अर्ध्य दे। इसमें जो चंद्रोदय का समय दिया गया है वह उज्जैन की पंचाग के अनुसार है वह मालवा क्षैत्र के अनुसार है अतः अन्य जगह के समय में कुछ भिन्नता हो सकती है ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments