Home पर्व और त्योहार Holi 2021 : 500 साल बाद शुभ योग में मनाई जायेगी होली,...

Holi 2021 : 500 साल बाद शुभ योग में मनाई जायेगी होली, होली के दिन ग्रहों का बनेगा दुर्लभ संयोग, एक राशि में होंगे शनि-गुरु

कोरोना महामारी के कारण इस बार भी होली का रंग फीका रहेगा। देशवासी इस बार भी लॉकडाउन वाली होली की तैयारी कर रहे हैं। यानी बाहर कोई बड़ा आयोजन नहीं। वहीं होली से जुड़ी कुछ मान्यताओं को घर पर रहकर भी पूरा किया जा सकता है। इस बार होली पर वर्षों बाद विशेष योग बन रहा है। गुरु और शनि का ऐसा योग बन रहा है जो अत्यंत फलदायी रहेगा। इस बार होली पर देव गुरु बृहस्पति और न्याय के देवता शनि मकर राशि में रहेंगे। इस बार 28 मार्च 2021 को होलिक दहन किया जाएगा, तो वहीं 29 मार्च 2021 को रंग वाली होली खेली जाएगी। होली का त्योहार आपसी प्रेम को दर्शाता है। इस बार होली पर 500 सालों के बाद एक बहुत ही दुर्लभ योग का निर्माण हो रहा है इसके साथ ही दो बहुत ही खास संयोग बन रहे हैं। पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि इस बार होली बहुत ही खास रहेगी। हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार होली मार्च 2021 को फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को पड़ रही है। जिस दिन ध्रुव योग का भी निर्माण हो रहा है। साथ ही साथ 500 साल बाद इस होली में एक विशेष दुलर्भ योग भी पड़ रहा है। जो इससे पहले 03 मार्च, सन् 1521 को पड़ा था। होली सर्वार्थसिद्धि योग में मनेगी। साथ ही साथ इस दिन अमृतसिद्धि योग भी रहने वाला है।

holi ke totke in hindi

बन रहा है होली पर दुलर्भ योग Holi 2021

इस बार होली पर ध्रुव योग का निर्माण हो रहा है होली पर ध्रुव योग बनने वाला है। विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि होली पर्व पर चंद्रमा कन्या राशि में गोचर करेगा। इसके अलावा मकर राशि में गुरु और शनि विराजमान होंगे। शुक्र और सूर्य मीन राशि में रहेंगे। मंगल और राहु वृषभ राशि, बुध कुंभ राशि और मोक्ष के कारण केतु वृश्चिक राशि में विराजमान होंगे। ग्रहों की ऐसी स्थिति के कारण ही इसे ध्रुव योग कहा जा रहा है। इस तरह से ग्रहों का योग 03 मार्च, सन् 1521 को बना था। इस तरह 500 सालों के बाद यह दुर्लभ योग बन रहा है। इसके अलावा होली इस बार होली सर्वार्थसिद्धि योग में मनाई जाएगी। होली पर अमृतसिद्धि योग भी रहेगा। इसके अलावा दशकों बाद होली पर सूर्य, ब्रह्मा और अर्यमा की साक्षी भी रहेगी। जो दूसरा दुर्लभ योग है। होली सर्वार्थसिद्धि योग में मनेगी। साथ ही साथ इस दिन अमृतसिद्धि योग भी रहने वाला है।

होली पर ग्रहों की चाल Holi 2021

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि होली के दिन ध्रुव योग का निर्माण हो रहा है। साथ ही साथ हिंदू पंचांग के अनुसार इस दिन चंद्रमा कन्या राशि में रहने वाले है। वहीं, शुक्र और सूर्य मीन राशि में विराजमान रहेंगे। जबकि, शनि और बृहस्पति देव मकर राशि में रहने वाले हैं। ऐसी स्थिति कई वर्षों बाद बन रही है। इससे पहले ऐसा संयोग 3 मार्च, सन् 1521 में बना था। जिसे गुजरे पूरे 500 साल हो चुके हैं। इधर, मंगल और राहु वृषभ राशि में होंगे, बुध कुंभ राशि में और केतु वृश्चिक राशि में विराजमान रहेंगे।

anish vyas astrologer
अनीष व्यास, विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक, पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान, जयपुर 9460872809

मकर राशि में होंगे शनि और देवगुरु बृहस्पति Holi 2021

होली में इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग, ध्रुव योग, अमृत सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है, जिन्हें मुहूर्त शास्त्र में बहुत ही शुभ माना जाता है। वहीं ग्रह नक्षत्र की बात करें तो, होली के दिन चंद्रमा कन्या राशि में स्थित होगा। इसके अलावा दो सबसे बड़े और अहम ग्रह शनि और गुरु, होली के दिन मकर राशि में विराजमान होंगे। वहीं शुक्र और सूर्य ये दोनों ही मीन राशि में रहेंगे। मंगल और राहु वृषभ राशि में, बुध कुंभ राशि और केतु वृश्चिक राशि में विराजमान होगा।

विश्व विख्यात भविष्यवक्ता और कुंडली विश्ल़ेषक अनीष व्यास बता रहे है राशि अनुसार खेलें रंगों की होली और बनें सौभाग्यशाली।

मेष राशि-मेष राशि को लाल और पीले रंग से होली का त्योहार मनाना चाहिए। इन रंगों से होली खेलने से आपके जीवन में प्यार और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहेगा।
mesh rashi

वृषभ राशि-वृषभ राशि के जातकों को होली के दिन सफेद कपड़े पहनकर नारंगी और बैंगनी रंग से होली खेलनी चाहिए। ऐसा करने से आपके सौभाग्य में वृद्धि होती है।
vrishabha rashi
मिथुन राशि-मिथुन राशि के जातकों को हरे रंग से होली खेलनी चाहिए। ऐसा करने से ना सिर्फ इनके मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी बल्कि संबंधों में प्रगाढ़ता भी आएगी।

कर्क राशि-कर्क राशि के जातकों को सफेद कपड़े पहनकर होली खेलनी चाहिए। ऐसा करने से उन्हें धन, यश के साथ बेहद सुकून भी मिलेगा।

सिंह राशि-सिंह राशि के लोग गोल्डन, पीले, लाल और नारंगी रंग से होली खेल सकते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ ये लोग ऊर्जावान बने रहेंगे बल्कि इनके साथ होली खेलने वाले लोग भी उत्साह से भर जाएंगे।
singh rashi
कन्या राशि-कन्या राशि के लोगों को हरे, भूरे और नारंगी रंग से होली खेलनी चाहिए। इन रंगों से होली खेलने से इस राशि के लोगों का आर्थिक संकट दूर होता है।
kanya rashi
तुला राशि-तुला राशि के जातक सफेद और हल्के गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर होली खेलें। ऐसा करने से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।
tula rashi
वृश्चिक राशि-वृश्चिक राशि के लोगों को लाल, मैरून और पीले रंग से होली खेलने जाना चाहिए। ऐसा करने से आपके आर्थिक संकट दूर होते हैं।
vrishchik rashi
धनु राशि-धनु राशि के जातकों को होली खेलने के लिए लाल, और पीले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपका अपने परिजनों के साथ रिश्ता मजबूत बनेगा और गुरु ग्रह से जुड़ी कोई परेशानी भी आपके सामने नहीं आएगी।
dhanu rashi
मकर राशि- मकर राशि के लोगों को होली जरूर खेलनी चाहिए. इसके लिए इन्हें नीले, काले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपको शीध्र ही अपने लक्ष्य की प्राप्ति होगी।
makar rashi
कुंभ राशि-कुंभ राशि के जातकों को होली खेलने के लिए काला, बैंगनी और लाल रंग के गुलाल का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आप कठिन परिस्थितियों को भी अपने बस में कर पाएंगे।
kumbh rashi
मीन राशि-मीन राशि के लोगों को पीले रंग से होली खेलनी चाहिए। इस राशि के लोगों को होली के दिन पीला रंग शिवलिंग पर चढ़ाने के बाद ही होली खेलने जाना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से आपको धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।
meen rashi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments