Home कुंभ घर में रखते है गंगाजल, तो भूल कर भी न करे ये...

घर में रखते है गंगाजल, तो भूल कर भी न करे ये गलतियां !!!

इसमें कोई शक नहीं कि हर भारतीय gangajal home pooja

घर में गंगाजल पाया जाता है. मगर कुछ लोग ऐसे भी है, जो गंगाजल को घर में रखने के नियम नहीं जानते. गौरतलब है, कि गंगाजल को इस दुनिया में सबसे पवित्र माना जाता है. ऐसे में पूजा पाठ के इलावा भारतीय शास्त्रों के अनुसार किसी भी चीज को शुद्ध करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए यदि आपके घर में गंगाजल है तो इसकी पवित्रता को बनाये रखना आपकी जिम्मेदारी है. बता दे कि इसकी पवित्रता को बनाये रखने के लिए कुछ शास्त्रीय नियमो का पालन करना बेहद जरुरी है.

इसके इलावा गंगाजल को gangajal home pooja

पवित्र रखना इसलिए भी जरुरी है, क्यूकि यदि इसका अपमान किया जाए तो सभी देवी देवता नाराज हो जाते है. इसके साथ ही यदि इसे पवित्र न रखा जाएँ तो इससे घर की पवित्रता भी भंग होती है और जिस काम के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएँ वो कभी सफल नहीं होता. इसलिए आप जब भी अपने घर में गंगाजल रखे तो इन बातो का खास ध्यान रखे जो अभी हम बताने वाले है.

गौरतलब है, कि बहुत से लोग गंगाजल को gangajal home pooja

प्लास्टिक की बोतल में रखते है. जब कि इससे गंगाजल की पवित्रता भंग होती है. इसके इलावा यदि वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो प्लास्टिक को विषैला माना जाता है. ऐसे में जहा तक हो सके गंगाजल को चांदी के बर्तन में ही रखे और अगर चांदी का बर्तन मौजूद न हो तो आप इसे ताम्बे या पीतल के बर्तन में भी रख सकते है. gangajal home pooja मगर इतना तो तय है, कि प्लास्टिक की बोतल में रखा गया गंगाजल आपके किसी भी कार्य के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकता और न ही आपकी कोई मनोकामना पूरी कर सकता है.

इसके इलावा आप जब भी घर के gangajal home pooja

किसी भी स्थान पर गंगाजल रखे तो इस उस स्थान की साफ़ सफाई जरूर करे. ऐसे में गंगाजल को पूजा घर में रखने की सलाह भी दी जाती है. बरहलाल आप घर के जिस भी कोने में गंगाजल रखे, तो वहां मासाहार या शराब का सेवन बिलकुल न करे. इसके साथ ही किसी भी कमरे के विशाल कोण में ही इसे रखे. बता दे कि गंगाजल को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर में ये ऊर्जा बनी रहती है. मगर इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि इसे कभी अँधेरे कमरे या अँधेरे कोने में न रखे. gangajal home pooja  इसके इलावा इसे प्रयोग करने से पहले अपने हाथ अच्छे से धो ले और इसे प्रणाम करने के बाद ही प्रयोग में लाएं.

ये तो गंगाजल को कैसे रखा जाएँ gangajal home pooja

उससे संबंधित कुछ खास नियम थे. मगर अब हम आपको बताते है, कि गंगाजल से आप धनवान कैसे बन सकते है. इसमें सबसे पहले उपाय के अनुसार शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे मिटटी के दीये में सरसो का तेल डाल कर उसे जलाएं. gangajal home pooja इसके बाद एक लोटा जल का लेकर उसमे कुछ बूंदे गंगाजल की डाल कर उसे पेड़ की जड़ो में अर्पित करे. बता दे कि इस उपाय से आर्थिक परेशानियां दूर होने के साथ साथ धन आगमन के नए रास्ते भी खुलेंगे और घर में सदा धन बना रहेगा.

वही इसके दूसरे उपाय के अनुसार gangajal home pooja

घर को नकारात्मक ऊर्जा और बुरी शक्तियों से बचाएं रखने के लिए हर रोज घर के चारो तरफ गंगाजल का छिड़काव करे. बता दे कि यह छिड़काव आप दिन में किसी भी समय कर सकते है. इसके इलावा यदि यह सम्भव न हो तो प्रात काल घर के मुख्य दरवाजे पर ही सही, पर गंगाजल का छिड़काव जरूर करे. इससे घर में सदा सुख शान्ति बनी रहेगी. gangajal home pooja

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments