Home ज्योतिष Mercury Transit 2021 : संवाद, संचार और बुद्धि का प्रतीक बुध ग्रह...

Mercury Transit 2021 : संवाद, संचार और बुद्धि का प्रतीक बुध ग्रह 11 मार्च को कुंभ राशि में करेगा गोचर

Mercury Transit 2021भगवान भोले शंकर का त्योहार शिवरात्रि 11 मार्च को मनाया जाएगा। इसी दिन मिथुन व कन्या राशि के स्वामी बुध राशि परिवर्तन कर रहे हैं। 11 मार्च महाशिवरात्रि के दिन बुध शनि की राशि कुंभ में प्रवेश करेंगे। इससे पहले बुध मकर राशि में 4 फरवरी को वक्री हुए थे। बुध ग्रह को बुद्धि, संचार, भाषण, शिक्षा और स्वभाव आदि का कारक माना जाता है। इसलिए इनके राशि बदलने से विभिन्न राशियों के शिक्षा, नौकरी, स्वास्थ्य आदि पर प्रभाव पड़ सकते हैं। पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास (9460872809) ने बताया कि इसके बाद बुध ग्रह 1 अप्रैल को मीन राशि में गोचर करेंगे। बुध ग्रह जिस ग्रह के साथ आता है, उस ग्रह के अनुसार ही व्यवहार करने लगता है। बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। बुध सूर्य का निकटतम ग्रह है। बुध ग्रह को बुद्धि का प्रदाता कहा गया है। बुध ग्रह के लक्षण की बात करें तो यह व्यक्ति में बुद्धि, विवेक, हाज़िर जवाबी और हास्य–विनोद का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक शुभ ग्रह है लेकिन कुछ स्थितियों में बुध अशुभ ग्रह में बदल सकता है। बुध कम्युनिकेशन का ग्रह है। विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि बुध ग्रह के अधिदेवता भगवान विष्णु हैं। बुध व्यापार के देवता तथा व्यापारियों के रक्षक हैं। बुध चन्द्र और तारा के पुत्र है। बुध सौरमंडल के ग्रहों में सबसे छोटा और सूर्य से निकटतम है। बुध के हाथों में तलवार, ढाल, गदा तथा वरमुद्रा धारण की हुई है। कुछ राशियों के लिए मंगलदायी और लाभ के मौके लेकर आएगा तो कुछ को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। बुध के इस राशि परिवर्तन का असर सभी राशियों पर देखने को मिलेगा ।

budh grah rashi parivartan 2021 mahashivratri 2021 mercury entering aquarius on 11 march mahashivratri know which zodiac sign will be affected in hindi

यह व्यापार, वाणिज्य, कॉमर्स, व्यापार, खाते, बैंकिंग, मोबाइल, नेटवर्किंग, कंप्यूटर आदि से संबंधित क्षेत्रों का प्रतीक है। एक शक्तिशाली बुध आपके जीवन के उपर्युक्त क्षेत्रों में सफलता का प्रतीक है। ताकतवर बुध वाले लोग तेज दिमाग के होने की वजह से उनके सोचने की शक्ति अच्छी होती है। लेकिन, इनकी एक समस्या यह होती है कि ये चिंता और अनिश्चितता से प्रभावित होते हैं। Mercury Transit 2021

anish vyas astrologer
अनीष व्यास, विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक, पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान, जयपुर 9460872809

क्या होगा असर mercury transit 2021 effects

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि बुध के राशि परिवर्तन से लोगों में रचनात्मकता बढ़ेगी। शेयर मार्केट बढ़ने की संभावना है। कीमती धातुओं के दाम कम होंगे। बाजार में खरीदारी बढ़ सकती है। खाने-पीनी की चीजें महंगी हो सकती है। बिजनेस करने वाले लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। लेन-देन और निवेश में कई लोगों को फायदा मिल सकता है। कई नौकरीपेशा लोग जॉब बदलने का मन बना सकते हैं। षडयंत्र का शिकार बन सकते हैं। नौकरी या रोजमर्रा से जुड़ी नई योजनाएं बनेंगी। बुध के प्रभाव से कुछ लोग अपने काम को लेकर झूठ बोल सकते हैं। इसका नुकसान भी आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा।

बुध है नपुंसक ग्रह mercury transit 2021

पंडित मदन मोहन शर्मा ने बताया कि बुध पुरुष ग्रह होने के बावजूद नपुंसक ग्रह कहलाता है। अर्थात यह जिस ग्रह के साथ बैठ जाए उसकी तरह व्यवहार करने लगता है। वक्री बुध यदि किसी खराब ग्रह के साथ बैठ गया और उसके खराब फल में वृद्धि हो जाती है।

बुध का वैदिक मंत्र mercury transit 2021 mantras

ॐ उद्बुध्यस्वाग्ने प्रति जागृहि त्वमिष्टापूर्ते सं सृजेथामयं च।

अस्मिन्त्सधस्‍थे अध्‍युत्तरस्मिन् विश्वेदेवा यजमानश्च सीदत।।

बुध का तांत्रिक मंत्र

ॐ बुं बुधाय नमः

बुध का बीज मंत्र

ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः

interesting facts about lord shiva

बुध के उपाय mercury transit 2021 upay

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि बुध से पीड़ित व्यक्ति को मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए। बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए और साबूत हरे मूंग का दान करना चाहिए। बुधवार के दिन गणपति को सिंदुर चढ़ाएं। बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं। दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाने से फल जल्दी मिलता है। पालक का दान करे। बुधवार को कन्या पूजा करके हरी वस्तुओं का दान करे।

आइए विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते हैं बुध के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव।

मेष राशि

इस राशि के लोगों के लिए बुध लाभदायक रह सकता है। शिक्षा और बुद्धि के कामों में सफलता मिलेगी। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।

वृष राशि

आपके लिए बुध शुभ रहेगा। बड़े कामों में भाग्य का साथ मिलेगा। पुराने समय से अटके काम पूरे होंगे।

मिथुन राशि

इन लोगों को बुध की वजह से कामयाबी और सम्मान मिल सकता है। दैनिक कार्यों में बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन भविष्य में इन कामों से लाभ मिलेगा।

कर्क राशि

आपके लिए चिंताजनक समय रह सकता है। भय बना रहेगा। स्वास्थ्य का ध्यान बहुत ज्यादा रखना होगा। मौसमी बीमारियां हो सकती हैं। लापरवाही न करें।

सिंह राशि

इन लोगों का वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। अविवाहित लोगों का प्रेम प्रसंग विवाह तक पहुंच सकता है। विवाह योग्य लोगों की शादी में रही समस्याएं खत्म हो सकती हैं।

कन्या राशि

इस राशि के लिए बुध लाभ की स्थितियां बनाएगा। पुरानी बीमारियां ठीक होने लगेंगे। आसपास के शत्रुओं से सतर्क रहें। सोच-समझकर काम करेंगे तो अच्छा रहेगा।

तुला राशि

इस राशि के लिए बुध सुख-शांति बढ़ाने वाला रहेगा। नौकरी और व्यवसाय बुध के कारण मुनाफा कमाने का अवसर मिल सकता है। मित्रों से मदद मिलेगी।

वृश्चिक राशि

ये लोग माता का आशीर्वाद लेकर काम की शुरुआत करें। सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ेंगी। काम बढ़ेंगे, लेकिन आपके लिए फायदेमंद रहेंगे।

धनु राशि

मित्रों से और भाई-बहनों से मदद मिलेगी, इस मदद से कोई बड़ा काम पूरा हो सकता है। परफॉर्मेंस अच्छी रहेगी। काम समय पर पूरे कर पाएंगे।

मकर राशि

इस राशि के लिए बुध सफलता दिलाने वाला रहेगा। धन-संपंत्ति में बढ़ोतरी होने के योग बन रहे हैं। परिवार में सुख-शांति रहेगी।

कुंभ राशि

इन लोगों के लिए किस्मत पक्ष में रहने वाली है। रुके काम पूरे हो सकते हैं। आय में बढ़ोतरी भी हो सकती है। जीवन साथी का सहयोग मिलेगा। बाधाएं दूर होने लगेंगी।

मीन राशि

खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। सोच-समझकर खर्च करें। बिना विचारे काम करेंगे तो हानि हो सकती है। धैर्य बनाए रखें।
अनीष व्यास, विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक, पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान, विधाधर नगर, जयपुर 9460872809

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments