Home धर्म कथाएं Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया के दिन गलती से भी न करें...

Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया के दिन गलती से भी न करें ये काम, वरना हो सकता है धन संपत्ति का नुकसान

नई दिल्ली: कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना देवी लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाएंगी और धन संपत्ति का नुकसान हो सकता है. वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2021) और कुछ जगहों पर आखा तीज भी कहा जाता है. इस बार अक्षय तृतीया 14 मई शुक्रवार को है. हिंदू पंचांग में अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त और साल के सबसे शुभ दिनों में से एक के तौर पर देखा जाता है. इस दिन किसी भी तरह के शुभ और मांगलिक कार्य करने के लिए पंचांग देखने की जरूरत नहीं होती. (Akshaya Tritiya 2021) इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना भी की जाती है जिससे साल भर धन की देवी का आशीर्वाद बना रहता है.

यहां दबाकर धर्म कथाएं का मोबाइल एप डाउनलोड करें

अक्षय तृतीया पर भूल से भी न करें ये काम Akshaya Tritiya 2021

Lakshmi Jayanti 2021 on 28 march tithi shubh muhurat puja vidhi mantra and signification in hindi

हालांकि कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. अक्षय तृतीया से एक दिन पहले ही हम आपको कुछ ऐसे काम के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आपने अक्षय तृतीया के दिन किया तो देवी लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाएंगी और धन संपत्ति का नुकसान हो सकता है.

भूल से भी न करें क्लेश

जहां तक संभव हो अक्षय तृतीया के दिन सभी से अच्छे से प्रेम भाव से मीठे स्वर में ही बात करें और इस दिन किसी से भी क्लेश या लड़ाई झगड़ा न करें. अक्षय तृतीया के दिन झगड़ा या क्लेश करने से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

Get positive energy at home with easy measures

ऐसे न तोड़ें तुलसी का पत्ता Akshaya Tritiya 2021

भगवान विष्णु को तुलसी का पौधा बेहद प्रिय है और कई जगहों पर अक्षय तृतीया के दिन तुलसी की पूजा भी की जाती है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन बिना स्नान किए तुलसी के पौधे को न छूएं और ना ही उसकी पत्ती तोड़ें. अक्षय तृतीया के दिन बिना स्नान किए तुलसी के पत्ते तोड़ने से व्यक्ति की पूजा सफल नहीं होती.

भवन निर्माण न करें Akshaya Tritiya 2021

home atmosphere

वैसे तो अक्षय तृतीया का दिन बेहद शुभ माना जाता है और इस दिन आप चाहें तो नया मकान खरीद सकते हैं लेकिन भूल से भी इस दिन अपने नए भवन का निर्माण कार्य न करवाएं. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

तामसिक भोजन से दूर रहें Akshaya Tritiya 2021

अक्षय तृतीया के दिन मांस, मदिरा, लहसुन, प्याज जैसे तामसिक भोजन का सेवन भूल से भी नहीं करनाा चाहिए वरना देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं औऱ घर की सुख समृद्धि खत्म हो जाती है.

घर में नहीं होनी चाहिए गंदगी Akshaya Tritiya 2021

home cleaning services

ऐसी मान्यता है कि जिस घर में गंदगी होती है वहां पर माता लक्ष्मी का वास कभी नहीं होता क्योंकि देवी लक्ष्मी को साफ सफाई बेहद पसंद है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन घर की सफाई का विशेष ध्यान रखें. पूजा स्थल की भी साफ सफाई करनी बेहद जरूरी है. साथ ही पूजा के दौरान भी स्वच्छता और शुद्धता का ध्यान रखें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments