साप्ताहिक राशिफल, जानिए इस सप्ताह राशियों के हाल और ग्रहों की चाल

priya sharan tripathi weekly horoscope in hindi

सप्ताह के सातों दिन आपका कैसा रहेगा भविष्य। अगले सात दिन कैसा रहेगा। हम तैयार करेंगे आपको पूरे सप्ताह के लिए कि इस समय में क्या करें और क्या न करें। इसके साथ ही पंडित पी. एस. त्रिपाठी आपको बताएंगे सफलता पाने के लिए क्या ग्रही उपाय करें और कैसे स्वयं कठिन समय में भी संभालें…

 

साप्ताहिक राशिफल – 09-15 अप्रैल, 2018-

 

मेष-

इस सप्ताह व्यवसाय के लिए किये गये प्रयास अनुकूल रहेगा. शासन-सत्ता क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल है, पदोन्नति अथवा स्थानांतरण के प्रयास में सफलता प्राप्त होगी.. शिक्षा-प्रतियोगिता के क्षेत्र में प्रयत्न में एकाग्रता बढ़ेगी… कार्यक्षेत्र में विरोधियों की सक्रियता से सावधान रहें. सप्ताह मध्य में सुखद समाचार से मन प्रसन्न होगा. काफी दिनों से अवरोधित कोई महत्वपूर्ण कार्य होगा. पुराने संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी किंतु कुछ वर्तमान के साथी नाराज हो सकते हैं… जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति चिंता होगी. अनावश्यक कार्यो में समय बर्बाद न करें.

शनि की शांति-

उड़द, सरसो के तेल का दान करें…..

तिल…गुड….से बने लड्डू का भोग लगायें….

सच्ची धार्मिक कहानियां पढऩे के लिए फेसबुक पेज लाइक करें-  https://www.facebook.com/DharmKathayen/

 

वृष-

शासकीय कर्मचारियों के लिए नौकरी का वातावरण थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है तथा स्थान परिवर्तन के कारण भी परेशान हो सकते हैं. पारंपरिक व धार्मिक कार्यों में आस्था बढ़ेगी. सामाजिक व व्यावसायिक व्यस्तता बढ़ेगी. लाभ के अच्छे अवसर मन को प्रसन्न रखेंगे. सप्ताह के प्रारंभ में आर्थिक क्षेत्र में नयी योजनाओं के क्रियान्वित होने से प्रगति के आसार बढ़ेंगे. शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में परिश्रम के लिए प्रेरित होगें. जीविका क्षेत्र में परिश्रम का यथोचित लाभ प्राप्त होगा. सप्ताहांत में आलस्य छोड़ परिश्रम का प्रयत्न करें. अपने को किसी रचनात्मक व अच्छे कार्य में लगाएं. रोजगार के अवसर में वृद्धि हो सकती है.

बुध से उत्पन्न कष्ट की शांति के लिए –

गणपति स्त्रोत का जाप करें…

गणेषजी में दूबी चढ़ायें…

 

मिथुन-

किसी नयी दिशा में सकारात्मक सोच अवश्य रंग लाएगी. अच्छे व प्रगतिशील विचारों से प्रभावित रहेंगे. किसी नये कार्य में रुचि से मन उत्साहित रहेगा. पारिवारिक उलझनों को सुलझाने हेतु पारिवारिक बैठक करेंगे, जिसमें कुछ विवाद से परेषान हो सकते हैं. पूर्वाग्रहवश आशंकित मन पर नियंत्रण रख मिल रहे अच्छे अवसरों का लाभ उठाने का प्रयास करें. आवेश में आकर किये गये कार्य से कष्ट संभव. परिवार में किसी की अस्वस्थता से मन को चिंतित करेगी. बुधवार एवं शनिवार को नये व्यावसायिक संबंध प्रगाढ़ होंगे. रचनात्मक कार्यो से लोकप्रिय होंगे. अभिभावकों व श्रेष्ठजनों का सहयोग मिलेगा. नौकरी का वातावरण सुखद होगा.

राहु से राहत के लिए….

ऊॅ रां राहवे नमः का जाप करें…

काली चीजों का दान करें….

 

कर्क-

प्रयासरत क्षेत्रों में अवरोध तथा दाम्पत्य जीवन में कष्ट की आशंका है. कमजोर मनोबलवश नकारात्मक चिंताएं मन पर प्रभावी होंगी. नये-नये कार्यों पर मन केंद्रित होगा. राजकीय कर्मचारियों को नौकरी में कुछ परिवर्तित स्थितियां सुखद लगेंगी. परिजनों के सुख-दुख के प्रति मन चिंतित होगा. इस सप्ताह आय-व्यय में संतुलन बनाकर कार्य करें. भरोसे पर कोई कार्य न करें, अन्यथा हानि की आशंका है. कार्यक्षेत्र में कठोर स्वभाव पर नियंत्रण रखें यह आपकी व्यवसायिक स्थिति बिगाड़ सकता है. सप्ताह के अंत में परिजनों व निकट संबंधियों के स्नेह से सुखद उत्साह की अनुभूति होगी. लंबी दूरी की यात्रा की योजना बन सकती है.

गुरू के उपाय…

कृष्ण जी में पीला वस्त्र…

पीले पुष्प….लड्डू…का भोग लगायें….

 

सिंह-

बढ़ती जिम्मेदारी और कार्य का दबाव तनाव दे सकता है. राजनीति से जुड़े लोगों के लिए अनुकूल वातावरण का लाभ मिलेगा. अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी अपेक्षित है. छोटी-छोटी बातों पर क्रोध न करें. सप्ताह के प्रारंभ में यात्रा के कारण कार्य प्रभावित रहेगा. शिक्षार्थियों को ग्रहों की अनुकूलता का लाभ मिलेगा. भौतिक सुख में वृद्धि होगी. व्यवहार कुशलता से संबंधों को प्रगाढ़ बनाएंगे. कार्यक्षेत्र में अनुकूल स्थिति मन को प्रसन्न रखेगी. कार्य का दबाव और लगातार यात्रा से थकान और पेट की तकलीफ संभव.

सूर्य से राहत के लिए….

ऊॅ धृणि सूर्याय नमः का जाप करें….

सफेद फूल, मिठाई का भोग लगायें….

 

कन्या-

महत्वपूर्ण कार्यों की पूर्ति में धन का अभाव अवरोधक बन सकता है. किसी महत्वपूर्ण कार्य की सार्थकता हेतु परिश्रम तीव्र होगा. अत्याधिक व्यय का समय चल रहा है. कठिन से कठिन स्थिति में पूरे धैर्य और संयम से कार्य लें. बीती बातों को भूलना ही श्रेष्ठकर होगा क्योंकि इससे संबंध बेहतर होंगे. शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में कुछ चिंताएं मन पर प्रभावी होंगी. किसी सुखद समाचार से मन प्रसन्न होगा. नकारात्मक चिंताओं व आशंकाओं से घिरा होगा. आलस्य महत्वपूर्ण लाभ से वंचित कर सकता है.

चंद्रमा से संबंधित…

दूध…नारियल शंकरजी में चढ़ायें….

सफेद वस्त्र धारण करें……

 

तुला-

इस सप्ताह अत्यधिक कार्य बोझ तनाव दे सकता है. प्रयासरत् क्षेत्रों में मनोवांछित सफलता की प्राप्ति होगी. लंबी दूरी की यात्रा का योग है. कुछ नई शंकाएं पुराने संबंधों में कटुता पैदा कर सकती हैं. व्यावसायिक व्यस्तता से निजी जरूरतों के प्रति समयाभाव आड़े आएगा. स्वास्थ्य में छोटी-मोटी परेशानियां संभव. बढ़ती जिम्मेदारियों की पूर्ति हेतु समुचित साधन व्यवस्था के लिए मन चिंतित होगा. परिवार में किसी श्रेष्ठजन की अस्वस्थता संभव. शुक्रवार एवं शनिवार को प्रयासरत क्षेत्रों में सफलता मिलेगी. रोजगार क्षेत्र में प्रयत्न सार्थक होंगे.

केतु से बचाव के लिए –

नारियल…मिष्ठान चढ़ायें….

गाय…कुत्ता को आहार खिलायें…

यह भी पढ़ें :- शनिदेव के घनघोर तप ने पिघला दिया था महाकाल को, फिर ऐसे प्रसन्न हो गए थे सूर्यदेव!

 

वृश्चिक-

रोजगार के क्षेत्र में कुछ विशेष सफलताओं के आसार बनेंगे. पुरानी सभी समस्याओं पर विजय प्राप्त होगी. क्रोध पर नियंत्रण रखें क्योंकि यह आपके निकट संबंधों में कटुता ला सकता है. भावनात्मक रिश्तों एवं प्रयासरत् क्षेत्रों में मन उसके परिणाम के प्रति चिंतित होगा. जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें. सप्ताह के मध्य में शासन-सत्ता में आपकी पकड़ मजबूत होगी. कार्यक्षेत्र में अपनी बौद्धिक क्षमता का पूर्ण लाभ उठाएंगे. शुक्रवार एवं शनिवार को किसी महत्वपूर्ण उद्देश्य से की गई यात्रा में कठिनाइयां संभव. गलत एवं चापलूस प्रवृत्ति के लोगों से निकटता हानिकर हो सकती है. आवेश में कोई निर्णय न लें. आय में वृद्धि होगी.

लाल वस्तु चढ़ायें…

लड्डू का प्रसाद बाॅटें…

तुलसी का सेवन करें….

 

धनु-

पारिवारिक जिम्मेदारियां इस समय परेशान करेंगी. अवरोधित कार्यो के समाधान के आसार बनेंगे. शिक्षार्थियों का मन अनवरत् परिश्रम हेतु केंद्रित होगा. पुरानी समस्याओं के समाधान के आसार बनेंगे. माता के सहयोग से परिवार में आपका पक्ष हर मुद्दे पर मजबूत होगा. महत्वपूर्ण क्षेत्रों में समुचित परिश्रम करने में असमर्थ मन चिंतित होगा. बृहस्पतिवार एवं शनिवार को अपनी क्रियाशीलता द्वारा प्रगति की ओर अग्रसर होंगे. उत्साह पूर्वक नई योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु प्रयत्नशील होंगे. अच्छे लोगों से निकटता बढ़ेगी.

शुक्र के कष्टों की निवृत्ति के लिए –

माता का दूध दही चढ़ायें….

दुर्गासप्तशती का पाठ करें…..

 

मकर-

कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलताओं के अवसर बनेंगे और कार्यकुशलता व प्रतिभा का जौहर बिखेरेंगे. अपनों के व्यवहार का बदलाव चिंतित करेगा. पारिवारिक वातारण से भावनात्मक असंतुष्टि संभव. सामाजिक कार्यों व संबंधों के निर्वहन में सक्रिय होने से लोकप्रियता बढ़ेगी. अनियोजित कार्यप्रणाली से आय-व्यय में असंतुलन पैदा होगा. उच्चस्तरीय लोगों से निकटता प्रगति की ओर अग्रसर करेगी. रविवार एवं मंगलवार को महत्वपूर्ण व संवेदनशील स्थिति में बचकाना स्वभाव कार्यक्षेत्र में छवि को कुप्रभावित कर सकता है. अत: इसे सुधारें. नौकरी में किसी सहकर्मी से मतभेद संभव. बृहस्पतिवार एवं शनिवार को शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में किये गये प्रयत्न सार्थक होंगे. पारिवारिक वातावरण सुखद होगा.

शनि के निम्न उपाय आजमायें-

ऊॅ शं शनैष्चराय नमः का जाप करें…

काली चीजों का दान करें…

 

कुंभ-

आर्थिक सुदृढ़ता हेतु मन नई योजनाओं पर केंद्रित होगा. सभी के प्रति अच्छी भावनाएं होते हुए स्वयं को अच्छा साबित करने में असमर्थ रहेंगे. नौकरी क्षेत्र में अनवरत् श्रम से मन खिन्न होगा. श्रेष्ठजन या  अभिभावक से भावनात्मक कष्ट संभव. अच्छे विचार आंतरिक प्रतिभा को उजागर करने में सक्षम होंगे. अनवरत् श्रम द्वारा अपनी  महत्वपूर्ण योजनाओं को सार्थक करेंगे. सोमवार एवं मंगलवार को प्रयासरत् क्षेत्रों में कुछ अवरोधों का सामना करना पड़ेगा. कार्यक्षेत्र में अत्याधिक श्रमवश आलस्य संभव. महत्वपूर्ण दायित्वों की कुशल पूर्ति हेतु मन में चिंता संभव. भौतिक सुख-साधनों को जुटाने के लिए मन चिंतित होगा. बुधवार एवं शुक्रवार को वाकपटुता व कार्यकुशलता से लोकप्रियता बढ़ेगी. उच्चस्तरीय संबंधों का लाभ मिलेगा. राजनीति से जुड़े के लिए समय विशेष लाभदायक होगा.

सर्दी से कष्ट…

शंकरजी के मंदिर दर्षन करें….

महिला को मीठा खिलायें…

 

मीन-

इस सप्ताह किसी कुंठा अथवा हीनभाव को लेकर सगे-संबंधियों के बीच कटुता पैदा न करें. किसी नये व्यवसाय में पूंजी निवेश से पूर्व अनुभवी लोगों से सलाह अवश्य लें. राजकीय कर्मचारियों के लिए समय व्यस्ततापूर्ण रहेगा. विद्यार्थियों के लिए  ग्रहों की अनुकूलता उनके परिश्रम को सार्थक करेगी. रविवार एवं सोमवार को किसी निकट संबंधी से भावनात्मक कष्ट की आशंका है. शुक्रवार एवं शनिवार को शासन-सत्ता से जुड़े लोगों को लाभ के अवसर प्राप्त होंगे. किसी महत्वपूर्ण कार्य हेतु किया गया प्रयत्न सार्थक होगा. किसी मित्र की मध्यस्थता से बिगड़े संबंधों में सुधार संभव. अभिभावकों के भावनात्मक सहयोग से उत्साह में वृद्धि होगी. विद्यार्थी कैरियर को लेकर थोड़ा परेशान होंगे.

सूर्य की शांति के लिए –

लाल पुष्प चढ़ायें…

गेहू, गुड का दान करें….

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!