वृषभ राशि वार्षिक राशिफल 2018, ये आसान उपाय खोल देंगे आपके भाग्य के दरवाजे

vrishabha rashi 2018

वृषभ राशिफल (Taurus) उ, ई, ऐ, ओ, बा, बी, बे, बो ।

यह वर्ष वृषभ राशि जातकों को पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों मायनों में मिला-जुला परिणाम देने वाला है। इस साल कुछ बाधाएँ जैसे स्वास्थ्य और पारिवारिक कष्ट आपके रास्ते में आएंगी लेकिन आप अपने सकारात्मक रवैये और कड़ी मेहनत की बदौलत इनसे आसानी से उबर जाएँगे। आपके लिए गुस्से पर कंट्रोल करना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि बेकार की बहस और क्रोध के कारण आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आर्थिक रूप से नुक़सान भी हो सकता है। कई बार मन-मुताबिक़ परिणाम नहीं मिलने के कारण आप हतोत्साहित हो सकते हैं,कार्यस्थल पर अच्छे परिणाम नहीं मिलने के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। इस अवधि में आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है, आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी और आय के कुछ नए रास्ते बनेंगे, लेकिन आर्थिक मामलों में बेहतर प्लानिंग जरूरी है। जहाँ तक परिवार का सवाल है परिवार में ख़ुशियाँ और परिजन एक-दूसरे के साथ घुल-मिल कर रहेंगे।



वृषभ राशि के पुरुष और महिला जातक अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता पाएँगे। साथ ही पार्टनर के साथ कहीं रोमांटिक जगह पर घूमने जाने की योजना बन सकते हैं और यह आप दोनों के रिश्तों के लिए अच्छा भी रहेगा। कुल मिलाकर यह साल वृषभ राशि के जातकों लिए ठीक-ठाक गुजरने वाला है। जो लोग बच्चे की चाहत रखते हैं उनकी इच्छा भगवान की कृपा से पूरी होगी। आप धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भी जा सकते हैं। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए मिलाजिला परिणाम लेकर आ रहा है।

कॅरियर –

भविष्यफल 2018 के अनुसार कार्यस्थल पर यह साल आपके लिए अच्छा है। सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि आप भी जानते हैं कि सफलता का कोई शॉर्ट-कट नहीं होता है। कार्यस्थल पर आपको सीनियर और बॉस का सहयोग प्राप्त होगा, साथ ही काम के लिए आपकी तारीफ होगी।



जनवरी से मार्च की अवधि में आपकी अच्छे पद पर पदोन्नति होगी और सैलरी में भी वृद्धि होगी।वहीं दूसरी ओर इसी अवधि में विवादों से आपका नाम जुड़ सकता है और आप ऑफिस में होने वाली पॉलिटिक्स के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आपको कार्यस्थल पर इस दौरान बेहद ही सावधान रहना होगा और सोच-समझकर कदम बढ़ाना होगा। यदि आप कोई नया कारोबार करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा, क्योंकि इस समय इसके लिए सही नहीं है। क्योंकि आर्थिक नुक़सान होने की ज़्यादा संभावना है।

आर्थिक स्थिति –

आर्थिक मामलों में इस साल आपको बेहद ही सतर्क रहने की दरकार है। हालाँकि अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आपको कर्ज भी लेना पड़ सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति सितम्बर2018 के बाद सुधरेगी, जब गुरु का स्थान परिवर्तन होगा. तब आय में वृद्धि होगी और कारोबार से लाभ प्राप्त होगा। कार्य के सिलसिले में की गई यात्राएँ फलदायक होंगी।इसके अलावा घर पर शुभ कार्यों का आयोजन होगा और आप उसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। पिता का सहयोग होगा। उनकी सलाह आपकी सफलता का मूल मंत्र साबित हो सकती है, लेकिन भविष्य को लेकर आपको वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा।

शिक्षा –

शुक्र आपका स्वामी है, इसलिए आप रचनात्मकता, जोश और उत्साह से लबरेज रहेंगे, इसलिए कला, मिडिया से जुड़े लोगो को लाभ होगा. हालाँकि अन्य क्षेत्र में परीक्षा के तनाव के कारण आपकी एकाग्रता में कमी दिखेगी। आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप जो भी कर रहे हैं उसमें आपका पूरी तरह से समर्पण होना चाहिए, तभी आप बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे। अतः सभी प्रकार की चिंताओं को एक किनारे पर छोड़कर अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। कला, मनोविज्ञान और मीडिया से जुड़े छात्र अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं।



पारिवारिक संबंध-

इस साल आपकी पारिवारिक स्थिति औसत रहने वाली है। अतः आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। साल के मध्य अवधि आपके लिए मुश्किल भरी होगी। आपको अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिए। परीक्षा में बच्चे अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, हालाँकि इस दौरान उनके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है। अतः उनका ख़्याल रखें। उनके खानपान पर विशेष ध्यान दें।



प्रेम व विवाह-

आपको अपनी लव-लाइफ को तीसरे शख़्स के साथ साझा करने से बचना होगा, क्योंकि आपका करीबी ही आप दोनों के बीच गलतफहमी पैदा कर सकता है।साथ ही यदि आप प्यार के बंधन को शादी के बंधन में बाँधना चाहते हैं तो यह सबसे उपयुक्त समय है। माता-पिता का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा।इस अवधि में आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा, साथ ही नए रिश्तों की ओर हाथ बढ़ाने के लिए भी यह समय शानदार है। यदि आप कुँवारे हैं और साथी की तलाश में हैं तो आपकी यह मुराद पूरी होगी।



स्वास्थ्य –

इस साल आपकी सेहत कुछ ठीक नहीं रहने वाली है। सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा, इसलिए सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें। इस साल आपको सिरदर्द, ब्लड-प्रेशर और हृदय संबंधी विकार परेशान कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लें। मई महीने में आपको ज्यादा सतर्क रहना होगा। इस अवधि में आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है.लेकिन काम के साथ-साथ खानपान पर भी पूरा ध्यान दें और उचित समय पर आराम करें। मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहें, क्योंकि जख़्मी होने की संभावना नजर आ रही है।पुरानी बीमारियों से जूझ रहे जातकों को सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। आप में से कुछ लोगों को अनिद्रा और पेट संबंधी दिक्क़तें हो सकती हैं। साथ ही आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। फल और हरी सब्जी ज्यादा खाएँ।



उपाय –

राहु मन्त्र का जाप करें..

सूक्ष्म जीवो को आहार दें…

तिल के लड्डू प्रसाद में बाटें …

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!