इस मंदिर में गोबर के कंडे से होती हैं हनुमानजी की आरती, लौ में साक्षात दर्शन देते हैं संकट मोचन

punrasar balaji images

(amazing punrasar hanuman mandir raipur chhattisgarh in hindi)

रायपुर. छत्तीसगढ़ के रायपुर में हनुमानजी का एकमात्र ऐसा मंदिर हैं, जहां गाय के गोबर से बने कंडे से भगवान की आरती की जाती हैं। आरती के दौरान संकट मोचन हनुमानजी भक्तों को साक्षात दर्शन देते हैं।
मंदिर के पुजारी पंडित चंद्रकुमार शर्मा बताते हैं कि राधा कृष्ण मंदिर, पुणरासर हनुमानजी मंदिर, मंडी गेट, पंडरी तराई, मधु पिल्लया शासकीय स्कूल के सामने, रायपुर में हर मंगलवार और हर शनिवार बाबा हनुमानजी का विशेष पूजन और आरती होती हैं। इसमें कंडे को जलाकर आरती की जाती हैं, जिसमें आरती की लौ में हनुमानजी का साक्षात दर्शन होता हैं।



हनुमानजी की साक्षात आकृति फोटो में भी कैद हुई हैं। यह चमत्कार यहां भक्तों को हर मंगलवार और हर शनिवार को दिखाई देता हैं। आरती का समय प्रात: 9 बजे होती है। कंडे से आरती एक ही समय होती हैं।

सच्ची धार्मिक कहानियां पढऩे के लिए फेसबुक पेज लाइक करें-  https://www.facebook.com/DharmKathayen/

बाबा के दरबार में अखंड ज्योत (hanuman ji ki aarti in hindi)

हनुमानजी की प्रतिमा के सामने अखंड ज्योत जलाई जा रही है। यह बाबा की प्रतिमा प्राण-प्रतिष्ठा के समय से ही जलाई जा रही हैं। यहां दर्शन के लिए कई भक्त आते हैं, हनुमानजी से मनोकामना मांगते हैं और वह पूरी होती हैं। भक्त ज्योत से आरती भी लेते हैं।


मां संतोषी, राधाकृष्ण और भगवान शिव के भी दर्शन (chamatkari hanuman ji mandir near me)

यह भी पढ़ें:- दीपावली 2017: मां लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त और लक्ष्मीजी को प्रसन्न करने का मंत्र!

मंदिर में राधा कृष्ण, मां संतोषी और भगवान शिव के भी दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पहले केवल राधा कृष्ण का मंदिर ही था, जिसके बाद में मंदिर जिर्णोद्धार के बाद पुणरासर हनुमानजी की भी स्थापना की गई। बाबा पुणरासर का छत्तीसगढ़ में यह पहला मंदिर हैं।

 

whatsapp पर रोज एक सच्ची धार्मिक कहानी पढऩे के लिए हमारे नंबर 8224954801 को dharma kathayen के नाम से सेव करें। इसके बाद हमारे नंबर पर start लिखकर whatsapp कर दें…

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!