रायपुर : चार दिवसीय तातापानी महोत्सव का भव्य शुभारंभ

tattapani mandir mahotsav 2018

रायपुर. केन्द्रीय इस्पात एवं खान राज्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने आज बलरामपुर जिले के तातापानी में चार दिवसीय तातापानी महोत्सव संक्रांति परब 2018 का तप्तेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना एवं कार्यक्रम स्थल में द्वीप प्रज्वलित कर का शुभारंभ किया। उन्होंने तातापानी में लगभग दो करोड़ रूपए लागत के म्यूजियमएवं सौंदर्यीकरण कार्य लोकार्पण एवं तीन करोड़ 74 लाख रूपए की लागत से बनने वाले बहुद्देशीय स्टेडियम खेल अकादमी का भूमि पूजन किया।
तातापानी महोत्सव के शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रीय इस्पात एवं खान राज्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा कि हजारों लोगों की आस्था का केन्द्र तातापानी मेला को तीन चार वर्ष पूर्व जिला प्रशासन के सहयोग से महोत्सव का रूप दिया गया है। राज्यसभा सांसद श्री रामविचार नेताम ने तातापानी महोत्सव का शुभारंभ किया था और प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल के प्रयास से भव्य स्वरूप दिया गया है, यह जिला के लिए खुशी एवं गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि हमारा देश एवं प्रदेश तीज एवं त्यौहार का देश हैं। तातापानी महोत्सव का पहचान तेजी से फैला है। तातापानी महोत्सव का पहचान देश एवं दुनिया में फैले यही हमारी शुभकामनाएं है। इस्पात मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के सभी पुरातात्विक एवं ऐतिहासिक स्थलों को संरक्षित कर विकसित रूप देने के लिए अनेक कार्य किये हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के कृषि, मत्स्य, पशुपालन, जल संसाधन, आयाकट, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मकर संक्रांति में सूर्य उत्तरायण से दक्षिणायन को जाता है और ऐसे समय में किसी भी अच्छे काम की शुरूआत को शुभ माना जाता है। ऐसा ही अच्छे काम की शुरूआत बलरामपुर जिले से हो रहा है। उन्होंने बलरामपुर जिले की तस्वीर बदलने वाले कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण की सराहना करते हुए कहा कि आने वाले समय में तातापानी गर्मजल उद्गम स्थल को देखने के लिए भारत ही नहीं, पूरे विश्व के लोग आयेंगे। धार्मिक न्यास मंत्री ने कहा कि तातापानी में पुरातत्व का संग्रहालय बनाने और तातापानी महोत्सव के लिए 05 लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य नित नये प्रगति के पथ पर अग्रसर हो रहा है। विशिष्ट अतिथि राज्यसभा के सांसद श्री रामविचार नेताम ने मकर संक्रांति एवं नये वर्ष की बधाई एवं शुभकामना व्यक्त किया और कहा कि तातापानी में मकर संक्रांति के अवसर पर आयोजित मेला को महोत्सव का शुभारंभ छोटे रूप में किया गया था। आज भव्य आकार लेता देखकर खुशी होता है। उन्होंने इस क्षेत्र के विकास के लिए मांग की। क्षेत्र के विधायक श्री बृहस्पत सिंह ने कहा तीन-चार वर्ष पूर्व तातापानी मेला को छोटे रूप में महोत्सव का शुरूआत होने से तातापानी महोत्सव का पहचान दूर-दूर तक फैली है। उन्होंने तातापानी के लिए अगल से राशि देने की मांग की।

कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने संक्रांति परब तातापानी महोत्सव 2018 के भव्य शुभारंभ पर उपस्थित लोगों को जिला प्रशासन की ओर से बधाई एवं शुभकामना व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि तातापानी महोत्सव का बहुत कम समय में राज्य स्तरी पहचान हुआ है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पुषा नेताम, उपाध्यक्ष श्री तिलासाय सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं  विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!