सावन में पूरे माह करें व्रत, बन रहा यह महासंयोग, ऐसे प्रसन्न होंगे भगवान भोलेनाथ

sawan ke somvar vrat katha in hindi

10 जुलाई से सावन का महीना शुरू होने जा रहा है। सावन माह विशेष योग लेकर आया है। सावन का पहला सोमवार स्वार्थ सिद्धि योग में शुरु हो रहा तो अंतिम सोमवार भी स्वार्थ सिद्धि योग में ही खत्म होगा। यह महासंयोग कई सालों बाद आया है। सावन सोमवार आमतौर पर चार सोमवार होते है, मगर इस बार विशेष संयोग है, जिससे पांच सावन सोमवार होंगे। यह बेहद शुभ संकेत है, जो भी भक्त सावन के इन पांचों सोमवार को भगवान शिव की आराधना करेंगे, उन्हें मनचाही खुशियां, आशिर्वाद मिलेगा, शास्त्रों में ऐसा कहा गया है। इस बार भगवान भोलेनाथ की आराधना और उपवास के मौके अधिक रहेंगे। सावन का पांचवा सोमवार 7 अगस्त को होगा।

इन सोमवार के दिन है स्वार्थ सिद्धि योग
सावन के तीन सोमवार को स्वार्थ सिद्धि योग के साथ आ रहे है। इनका बड़ा ही महत्व होता है। ज्योतिष बताते हैं कि स्वार्थ सिद्धि योग का समय सबसे शुभ होता है। इस समय में की गई आराधना सफल होती है और मनोकामना पूर्ण होती है। इस बार सावन का अंतिम सोमवार 7 अगस्त को है, इसी दिन रक्षाबंधन और चंद्र ग्रहण का साया भी होगा।

अन्य धार्मिक खबरों के लिए यह भी पढ़ें https://khabar.ndtv.com/news/faith

पूरे माह रखें व्रत
सावन के पूरे माह व्रत रखना चाहिए। इससे भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होंगे। यह व्रत पाप का नाश करते है और भक्तों की मनोकमना पूरी करते हैं। यह एक माह के व्रत तप भी और उपवास भी माने जाते हैं। इन व्रतों से मोक्ष की प्राप्ति होती हैं। लड़कियां इस माह व्रत करती हैं तो उन्हें मनचाहा जीवन साथी मिलता है।

somvar ko shiva ji ki puja abhishekam

यह भी करें
-सावन सोमवार को ब्रम्ह मुहूर्त में जाग जाएं
-स्नान कर पवित्र हो जाएं, पूरे घर और पूजन स्थल की भी सफाई कर लें
-गंगा जल हो तो ठीक वरना साफ जल से घर व पूजन स्थल पर छिड़काव कर लें
-घर के पूजन स्थल पर भगवान शिव की मूर्ति या चित्र स्थापित कर पूजन करें
whatsapp पर रोज एक सच्ची धार्मिक कहानी पढऩे के लिए हमारे नंबर 8224954801 को dharma kathayen के नाम से सेव करें। इसके बाद हमारे नंबर पर start लिखकर whatsapp कर दें…

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!