देश का इकलौता सर्व धर्म संकट मोचन हनुमान मंदिर, जहां विदेशी श्रद्धालु भी करते हैं दर्शन

famous hanuman temple in raipur

(Sankat Mochan Hanuman Mandir, Raipur, Chhattisgarh Story in hindi)

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रेलवे स्टेशन पर दक्षिणमुखी चमत्कारिक हनुमान मंदिर हैं। यहां भक्तों कि हर मनोकामना तत्काल पूर्ण होती हैं। इस मंदिर की खास बात यह हैं कि यह सर्व धर्म संकट मोचन हनुमान मंदिर हैं यानी यहां श्रद्धालु हनुमानजी के साथ सभी धर्मों के आराध्यदेवी-देवताओं के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां रेलवे स्टेशन होने से दिनरात भक्तों का तांता लगा रहता हैं। श्रद्धालुओं मेें मान्यता हैं कि इस मंदिर में सभी धर्मों के देवताओं के आगे मांगी गई मनोकामना जरुर पूरी होती हैं।


सूखे पीपल में दिखती हैं हनुमानजी की आकृति (biggest hanuman temple in india)

मंदिर पुजारी रमाशंकर पांडे शास्त्री बताते हैं कि जिस जगह आज भगवान सर्व धर्म संकट मोचन हनुमानजी का विशालयकाय 108 ऊंचा मंदिर हैं, वहां सालों पहले पीपल के पेड़ के नीचे छोटा सा मंदिर था। एक श्रद्धालु ने यहां मंदिर का भव्य निर्माण करवाया।

सच्ची धार्मिक कहानियां पढऩे के लिए फेसबुक पेज लाइक करें-  https://www.facebook.com/DharmKathayen/

मंदिर निर्माण के बाद से यहां पीपल का पेड़ सूखने के बाद पेड़ पर भगवान संकट मोचन हनुमानजी की आकृति दिखाई देती है। पेड़ पर भगवान की आकृति ठीक मूर्ति के पीछे है।

मंदिर में दशकों से अंखड धूनी (famous hanuman temple in india)

सर्व धर्म संकट मोचन हनुमान मंदिर में अखंड धूनी दशकों से प्रज्जवलित हो रही हैं। यहां शनिवार के दिन मंदिर प्रांगण में विशाल भंडारा आयोजित किया जाता है। इसके साथ ही यहां मंगलवार और शनिवार को विशेष पूजन और महाआरती होती हैं, जिसमें दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। इस दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में यहां सभी धर्मों के देवी देवता दर्शन देते हैं।



whatsapp पर रोज एक सच्ची धार्मिक कहानी पढऩे के लिए हमारे नंबर 8224954801 को dharma kathayen के नाम से सेव करें। इसके बाद हमारे नंबर पर start लिखकर whatsapp कर दें…

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!