संतों के आशीर्वाद से ही छत्तीसगढ़ में शांति और समृद्धि: डॉ. रमन सिंह

rajim kumbh mela 2018 hindi news at rajim

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि संतों के आशीर्वाद से ही छत्तीसगढ़ में शांति और समृद्धि है। छत्तीसगढ़ में आज अगर कोई भूखा नहीं सोता, यदि प्रदेश विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है, तो संतों के आशीर्वाद से ही यह संभव हो रहा है। मुख्यमंत्री ने आज राजिम कुंभ में संत समागम का शुभारंभ करते हुए इस आशय के विचार प्रकट किए। डॉ. सिंह वहां गंगा आरती में भी शामिल हुए। महानदी, पैरी और सोंढूर नदियों के पावन संगम पर राजिम कुंभ (कल्प) मेले में विराट संत-समागम का शुभारंभ जगत गुरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने किया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संत-समागम में शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती सहित सभी संत-महात्माओं का स्वागत करते हुए कहा कि इतनी बड़ी संख्या में उनकी उपस्थिति सबको प्रेरणा देने वाली है। डॉ. सिंह ने कहा  – छत्तीसगढ़ के लोग धर्मपरायण हैं। मानवता के कल्याण की भावना के साथ संतों के सानिध्य में छत्तीसगढ़ की संस्कृति और अधिक समृद्ध हो इस उद्देश्य से राजिम के त्रिवेणी संगम में राजिम कुंभ का आयोजन शुरू किया गया है।



मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की शांति और समृद्धि के लिए आज राजिम कुंभ में ढाई लाख से ज्यादा मिट्टी के दीये एक साथ प्रज्ज्वलित कर एक ऐतिहासिक कीर्तिमान बनाया गया है। राजिम में आयोजित नदी मैराथन में दस हजार लोगों ने शामिल होकर नदियों को बचाने का संकल्प लिया। डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ पर हमेशा संतों की कृपा रही है। आगे भी संतों की कृपा छत्तीसगढ़ पर बनी रहेगी।
शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने संत समागम को संबोधित करते हुए प्रदेश की जनता को आशीर्वाद प्रदान किया। उन्होंने कहा-छत्तीसगढ़ राज्य धर्मपरायण क्षेत्र है, जहां संतों की सेवा होती है। उन्होंने युवाओं को देश की ताकत बताया और कहा कि युवा पीढ़ी को नशे की बुराई से दूर रहना चाहिए।



धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने स्वागत भाषण दिया। उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, संसदीय सचिव श्रीमती चम्पादेवी पावले, श्री मोतीराम चंद्रवंशी और श्री गोवर्धन मांझी, विधायक श्री संतोष उपाध्याय, श्री आर.के. राय, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के उपाध्यक्ष श्री केदार गुप्ता, छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष श्री छगनलाल मूंदड़ा, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज, और राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री चन्द्रशेखर साहू सहित अनेक सांसद और विधायक, जनप्रतिनिधि, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के सचिव श्री सोनमणि बोरा सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!