फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग को संकट से बचाया था नीम करौली बाबा ने, स्टीव जॉब्स भी आते हैं आशीर्वाद लेने

neem karoli baba hindi

neem karoli baba who has been magnet for mark zuckerberg steve jobs

नैनीताल. धर्म और आध्यात्म को पश्चिमी चश्मे से देखने वाले अब दुनिया को समझा रहे हैं, कि धर्म शब्द भारत के संदर्भ में अलग अर्थ रखता हैं। मजहब या रिलीजन जैसे शब्द से जोडक़र नहीं देखा जा सकता है। भारत के हिंदू बाबाओं में एक बाबा ऐसे भी हैं, जो दुनिया की नामचीन-कामियाब हस्तियों के बाबा हैं। इनके एक आशीर्वाद से तकदीर बदल जाती हैं। इन्हीं के दरबार में आकर फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, स्टीव जॉब्स ने सफलता पाई थी।



ये बाबा साबित करते हैं, कि मठ और गढ़ चलाने वाले बाबाओं वैभवशाली संसार से अलग एक संसार अब भी हैं, जहां मनुष्य की मुक्ति के रास्ते दिखाए जाते हैं।
धर्म कथाएं डॉट कॉम आज नैनीताल के निकट कैंची में नीम करौली माता के प्रसिद्ध मंदिर और नीम करौली बाबा के आश्रम की सच्ची कहानी बताने जा रहा हैं।

 

यह कहानी एक अमेरिकी प्रोफेसर रिचर्ड एल्पर्ट (अमेरिकी गणितज्ञ) की भारत यात्रा से शुरु होती है, जो हॉलीवुड अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स से लेकर एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स और फेसबुर के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग तक जाती है।



जी हां, दुनिया के ये तमाम जाने पहचाने चेहरे बाबा नीम करौली के भक्तों में शामिल हैं।

कौन है नीम करौली बाबा who is neem karoli baba

उत्तरप्रदेश के अकबरपुर में करीब 1900 में एक ब्राह्मण परिवार दुर्गा प्रसाद के घर जन्मे बाबा का बचपन का नाम लक्ष्मी नारायण था। 11 वर्ष की उम्र में उनका विवाह हो गया था, इसके बाद उन्होंने घर छोड़ दिया। कुछ दिन बाद पिता ने उन्हें नीम करौली नाम गांव में देखा। यह गांव फर्रुखाबाद के पास ही था। कहा जाता है कि करीब 17 साल की आयु में बाबा ने यहीं से ज्ञान प्राप्त किया।



जिसके बाद नैनीताल के समीप कैंची में ही नीम करौली बाबा ने अपना आश्रम बना लिया। बाबा का 1973 में निधन हो गया। हालांकि आश्रम में आज भी विदेशी भक्त आते हैं, जिसमें सबसे अधिक अमेरिका के होते हैं। आश्रम पहाड़ी इलाके में देवदार के पेड़ों के बीच हैं, यहां पांच देवी-देवताओं के मंदिर है। जिनमें भगवान हनुमानजी का भी एक मंदिर हैं। भक्तों का कहना है कि बाबा स्वयं हनुमानजी के अवतार थे।

कई हस्तियां आ चुकी हैं बाबा के दरबार neem karoli baba ashram how to reach

पीएम नरेंद्र मोदी ने जब अमेरिका में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग से मुलाकात की, इस दौरान जुकरबर्ग ने भारत के एक मंदिर का जिक्र करते हुए चमत्कार के बारे में बताया तो पीएम मोदी भी चौंक गए।



उन्होंने यह भी बताया कि एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स की सलाह पर वे भारत के इस मंदिर में दर्शन के लिए गए थे। बाबा के दरबार में हॉलीवुड अदाकारा जुलियाा रॉबट्र्स भी आ चुकीं हैं।



 whatsapp पर रोज एक सच्ची धार्मिक कहानी पढऩे के लिए हमारे नंबर 8224954801 को dharma kathayen के नाम से सेव करें। इसके बाद हमारे नंबर पर start लिखकर whatsapp कर दें…

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!