हिंदू नव वर्ष पर सनातन संस्कृति के लिए श्री महामाया मंदिर में होता है यह काम

Indian calendar showing Agrahayana month of Vikram samvat 2075. To view the calendar in English year format, go to Hindu Calendar 2018. Use the settings options below to change month, year and calendar format. Base Calendar. Hindu.  Hindu. Language.

रायपुर. विक्रम संवत 2075 संवत्सर गुड़ी पड़वा 2018 हिंदू नववर्ष आरंभ हो रहा है। छत्तीसगढ़ के रायपुर में स्थित श्री महामाया देवी मंदिर में हर हिंदू नव वर्ष पर सनातन संस्कृति को सहेजने के लिए एक बेहद खास पहल की जाती हैं। मंदिर ट्रस्ट द्वारा हिंदू संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए इस बार भी विक्रम संवत 2075 का कैलेंडर निकाला गया है।

मंदिर के पुजारी पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी श्री महामाया देवी मन्दिर ट्रस्ट द्वारा श्री महामाया पंचांग के नाम से कैलेंडर का प्रकाशन किया गया है, जिसका विमोचन व वितरण, नवरात्री पर्व में ट्रस्ट के सदस्यों व मन्दिर के पुजारियो द्वारा किया जाएगा।



पंचांग के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा 18 मार्च 2018 को हिंदू नववर्ष शुरु होगा। हिंदू नववर्ष से आरंभ होकर चैत्र, वैशाख आदि हिन्दी महीनो को अवगत कराता है। जो कि हमारी प्राचीन संस्कृति है।

यहां देखें वीडियो…

श्री महामाया पंचांग विगत वर्षो की तरह इस बार भी

यह कैलेंडर छत्तीसगढ़ का एक मात्र ऐसा कैलेंडर है जो कि हिंदू नववर्ष से आरंभ होकर चैत्र, वैशाख आदि हिन्दी महीनो को अवगत कराता है। जो कि हमारी प्राचीन संस्कृति है। यह कैलेंडर किसी भी तीज त्योहार के बारे में शंका का समाधान करता है कि कौन सा व्रत कब और किस दिन मनांना है। इस कैलेंडर को नवरात्री पर्व में विमोचन के बाद मन्दिर कार्यालय से नि:शुल्क प्राप्त किया जा सकता है।

 

whatsapp पर रोज एक सच्ची धार्मिक कहानी पढऩे के लिए हमारे नंबर 8224954801 को dharma kathayen के नाम से सेव करें। इसके बाद हमारे नंबर पर start लिखकर whatsapp कर दें…

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!