जानिए महाशिवरात्रि कब है, महानिशीथकाल के फेर में इस दिन मनाएंगे महाशिवरात्रि पर्व

maha-shivaratri-photo-

maha shivratri 2018 date and time in india

उज्जैन. महाशिवरात्रि भारत के प्रमुख पर्वों में से एक है, जिसे देशभर में बहुत ही उत्साह और प्रसन्नता के साथ भगवान शिव यानी महाकालेश्वर की आराधना करकेे मनाया जाता है।
इस पर्व के पीछे मुख्यत: दो मान्यताएं बताई जाती हैं, पहली सृष्टि का आरंभ इसी दिन हुआ था और दूसरी इस दिन भगवान शिव का विवाह माता पार्वती से हुआ था। महिलाओं के लिए शिवरात्रि का विशेष महत्व है। अविवाहित महिलाएं भगवान शिव से प्रार्थना करती हैं, कि उन्हें उनके जैसा ही पति मिले। वहीं विवाहित महिलाएं अपने पति और परिवार के लिए मंगल कामना करती हैं। आइए जानते हैं कब मनाएं महाशिवरात्रि पर्व और क्या होंगे इस दिन व्रत रखने के फायदे…

सच्ची धार्मिक कहानियां पढऩे के लिए फेसबुक पेज लाइक करें-  https://www.facebook.com/DharmKathayen/

 

महाशिवरात्रि का व्रत रखने से होंगे ये फायदे

-अविवाहितों का जल्द होगा विवाह
-सुहागिनों का सौभाग्य अखंड होगा
-दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ेगा
-संतान सुख प्राप्ति



-धन, धान्य, यश, सुख, समृद्धि, वैभव, ऐश्वर्य में बढ़ोत्तरी
-आरोग्य का वर प्राप्त होगा।
-नौकरी व करियर में सफलता
-शत्रुओं का विनाश
-बाहरी भूत, प्रेत बाधा आदि से चमत्कारी ढंग से रक्षा
-आत्मविश्वास और पराक्रम में वृद्धि
-आभामंडल में चमत्कारी चमक

कब है महाशिवरात्रि kab hai maha shivratri 

पंडित श्यामजी अग्रवाल के अनुसार महानिशीथकाल को लेकर मतांतर के चलते पश्चिमी भारत में यह पर्व 13 फरवरी वहीं पूर्वी भारत में 14 फरवरी को मनाना शास्त्र सम्मत बताया जा रहा है।



उन्होंने कहा कि धर्मसिंधु में उल्लेख है कि यदि चतुर्दशी तिथि पर महानिशीथकाल दो दिन रहता है तब दूसरे दिन महाशिवरात्रि मनाई जानी चाहिए। इसके साथ ही जब चतुर्दशी तिथि दूसरे दिन महानिशीथकाल के दौरान पूरे समय न हो तब पहले दिन पर्व मनाया जाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक भारत को दो भागों यानी पूर्वी और पश्चिम दो भागों में विभाजित किया गया है। इस बार चतुर्दशी तिथि 13 फरवरी मंगलवार रात 10.35 बजे से 14 फरवरी बुधवार रात 12. 46 बजे तक रहेगी। पहले दिन महानिशीथकाल रात 12.14 से 1.02 बजे तक रहेगा। जबकि दूसरे दिन रात 12 .18 से 1.06 बजे तक रहेगा।

यह भी पढ़ें :- शनिदेव के घनघोर तप ने पिघला दिया था महाकाल को, फिर ऐसे प्रसन्न हो गए थे सूर्यदेव!

मालवा में 13 को महाशिवरात्रि

ज्योतिषि देवेंद्र कुशवाह ने कहा कि इंदौर, उज्जैन, धार, मंदसौर, नीमच सहित पश्चिम भारत के शहरों में महाशिवरात्रि 13 फरवरी को मनाई जाएगी।

वीडियो महाकालेश्वर उज्जैन

इस मंदिर में भगवान शिव का करें अपने हाथों से अभिषेक

महामाया मंदिर रायपुर के पंडित मनोज शुक्ला बताते हैं कि श्री महाशिवरात्रि व्रत दिनांक 13/2/2018 दिन मंगलवार को दिन भर व्रत रखकर दिन रात पर्यन्त
भगवान भोले नाथ की पूजा अर्चना कर सकते है।



प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के प्राचीन सिद्धपीठ श्री महामाया देवी मन्दिर परिसर में प्रतिष्ठित भगवान भोले नाथ की पूजा अभिषेक ट्रस्ट कमेटी के सदस्यों, कार्यकर्ताओ व उपस्थित आम श्रद्धालुओं द्वारा सुबह 10 बजे से आरंभ किया जाएगा। भगवान भोले नाथ का, अपने हाथ से अभिषेक करने का सुअवसर मिलता है , आप सब भी सादर आमंत्रित है।

 

whatsapp पर रोज एक सच्ची धार्मिक कहानी पढऩे के लिए हमारे नंबर 8224954801 को dharma kathayen के नाम से सेव करें। इसके बाद हमारे नंबर पर start लिखकर whatsapp कर दें…

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!