गणेश चतुर्थी : साक्षात् विघ्नहर्ता के दर्शन कीजिए!

ganpati bappa sthapana

गणेश चतुर्थी : साक्षात् विघ्नहर्ता के दर्शन कीजिए! (how to worship lord ganesha during ganesh chaturthi in hindi)

रायपुर. गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश देशभर में पांडालों, घरों, दफतरों सहित कई जगहों पर खुशियों के साथ विराजमान हुए। शहर में भी गणेश महोत्सव परंपरागत तरीके से धूमधम से शुरु हुआ। युवाओं ने उत्साह से महोत्सव में हिस्सा लेते हुए जगह-जगह पांडालों में गणपति स्थापना की। शाम का समय गणपति बप्पा मोरया के जयकारों से गली-मौहल्लों में सजे पांडाल गूंज रहे थे।
इस बार 165 वर्षों के बाद विशेष संयोग लेकर गणेश चतुर्थी का त्योहार आया हैं।




भगवान गणेश की स्थापना शुभ और अमृत योग में की गई हैं। गणेशोत्सव में व्रत रखने वाले भक्तों के घर-परिवार की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

 

सच्ची धार्मिक कहानियां पढऩे के लिए फेसबुक पेज लाइक करें-  https://www.facebook.com/DharmKathayen/

आकर्षण बने भगवान गणेश
शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सजाए गए पांडालों में भगवान गणेश आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। भगवान गणेशजी के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ पांडालों में शनिवार को शाम के समय उमड़ी। पांडालों में विधिवत तरीके से भगवान गणेश जी की पूजन व आरती की गई। भगवान गणेश को उनके प्रिय मोदक का भोग लगाया गया। इसके बाद प्रसाद बांटा गया।

यह भी पढ़ें:- बुध्दि के देव भगवान गणेश : पूजा का महत्व, आरती

मां सीतला माता समिति

गणेश जी की फोटो किस दिशा मे लगाये

रायपुरा में मां सीतला माता समिति द्वारा बेहद मनमोहक पांडाल सजाया गया हैं। समिति के राहुल ठाकुर ने बताया कि हम 10 दोस्तों ने मिलकर पांडाल की व्यवस्थाओं के लिए काम किया। आसपास रहने वालों भक्तों ने भी सहयोग किया।

युवा मित्र मंडल गणेशोत्सव समिति

गणेश जी की फोटो किस दिशा मे लगाये

युवा मित्र मंडल गणेशोत्सव समिति द्वारा मनमोहक छाता वाले गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की। भगवान गणेश भक्तों को साक्षात दर्शन दे रहे हैं। जयंत अवसर ने बताया कि मिनी टॉकिज के पास कुम्हारपारा पर पांडाल बनाया गया हैं। यहां सुबह व शाम के समय पूजन में हिस्सा ले सकते हैं।

ऊं सांई गणेशोत्सव समिति

ganpati bappa with lord shiva

ऊं सांई गणेशोत्सव समिति द्वारा भगवान शंकर रुपी गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की हैं। समिति के रोहित साहू ने बताया कि पंडित गिरीजा शंकर मिश्र स्कूल के सामने दर्शन लाभ ले सकते हैं।

सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति

ganpati bappa sthapana
सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति द्वारा रायपुरा में गणेशोत्सव मनाया जा रहा है। समिति के संजीव चक्रधर ने बताया कि हम करीब 25 दोस्तों ने गणेशोत्सव के लिए जिम्मेदारी ली हैं। भगवान की सुबह शाम भक्ति कर रहे हैं और श्रद्धालुओं के लिए अच्छी से अच्छी व्यवस्थाएं जुटा रहे हैं।

महादेव नवयुवक गणेशोत्सव समिति

महादेव नवयुवक गणेशोत्सव समिति द्वारा रायपुरा में भगवान गणेश का पांडाल सजाया है। समिति के मनोज गौतम ने बताया कि अभिषेक सोनी, निशांत ठाकुर, हर्षित सिंह, पंकज धु्रव, कक्कू साहू, पुर्जीत साहू सहित 40 से अधिक दोस्तों ने मिलकर पांडाल की व्यवस्थाएं संभाली हैं।

बोल बम गणेशोत्सव समिति

how to please lord ganesha on ganesh chaturthi

बोल बम गणेशोत्सव समिति द्वारा हनुमान मंदिर के पास भगवान गणेश का पांडाल सजाया हैं। समिति के रमन दीप ने बताया कि हम 12 दोस्तों ने मिलकर पांडाल सजाया हैं। यहां सुबह-शाम भगवान के दर्शन कर पूजन में शामिल हो सकते हैं।

मेत्री गणेशोत्सव समिति

how to please lord ganesha on ganesh chaturthi
मेत्री गणेशोत्सव समिति द्वारा भगवान गणेश के पांडाल की मनमोहक सजावट की गई हैं। समिति के विशाल तिवारी ने बताया कि सभी दोस्तों की मेहनत से पांडाल बेहद सुंदर हो गया हैं। यहां भक्त कभी आकर दर्शनलाभ ले सकते हैं।

 

whatsapp पर रोज एक सच्ची धार्मिक कहानी पढऩे के लिए हमारे नंबर 8224954801 को dharma kathayen के नाम से सेव करें। इसके बाद हमारे नंबर पर start लिखकर whatsapp कर दें…

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!