वार्षिक राशिफल 2018 : जानिए पूरा साल कैसा रहेगा आपके लिए

horoscope 2018.jpg

01 जनवरी, 2018 को वैश्विक नववर्ष के रूप में मनाया जाता है, जो हिन्दू महीने के अनुसार इस बार पौष महिने शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि दिन सोमवारको होगा|डेल्ही के सूर्योदय मान से 06 बजकर 42 मिनट पर सूर्योदय, धनु लग्न और मिथुन राशि में मृगशिरा नक्षत्र के तृतीय चरण में शुक्ल योग और वणिज्य करण में नववर्ष का प्रवेश हो रहा है।देश-काल-परिस्थिति के अनुसार इस दिन सबको चाहिए कि वे अपने घर को साफ कर अपने अपने सम्प्रदाय के अनुसार तोरण इत्यादि लगावें, मंगल स्नान करें, अपने इष्ट देवता आचार्य, गुरू और ध्वज की पूजा करें। घर में नीम की कोमल पत्तियां और फूल लावें, गणपति का स्मरण और पूजन कर वैश्विक नववर्ष का प्रारंभ करें। ऋतु काल के पुष्पों का मिश्रण बनाकर उसमें काली मिर्च, नमक, हींग, मिश्री, जीरा और अजवाइन मिलाकर घर के सभी इस का प्राशन करेंतथा वर्षभर स्वस्थ और रोग मुक्त रह सकते हैं।



पुरे साल को देखें तो सनातन धर्म की मान्यता अनुसार 18 मार्च 2018 से हिन्दू नववर्ष विक्रम संवत् 2075 प्रारंभ होगा। इस नवीन संवत्सर का नाम विरोधकृत होगा। जो रुद्रविंशतिका का 5 वां संवत्सर है। इसके स्वामी चन्द्र हैं। ज्योतिषीय गणना अनुसार ब्रह्मा, विष्णु एवं रुद्र विंशतिका के अन्तर्गत बीस-बीस संवत्सर आते हैं। इस प्रकार कुल साठ संवत्सर होते हैं।वर्ष 2018 के मंत्री मंडल में सूर्य राजा एवं शनि मंत्री होंगे। मेघेश शुक्र एवं धनेश चंद्र होंगे। विरोधकृत संवत्सर में फसलों के उत्पादन में कमी, आतंकी वारदातों में वृद्धि, वर्षा में कमी, सूखा, एवं सत्तापक्ष को मानसिक कष्ट रहेगा। अनाज मंहगा होगा। दूध एवं फलों के रस का उत्पादन बढ़ेगा। चांदी सस्ती होगी।

विक्रम संवत् 2075 के अन्तर्गत विरोधकृत संवत्सर में तीन सूर्यग्रहण एवं दो चंद्रग्रहण होंगें। तीनों सूर्यग्रहण भारत में दृश्य नहीं होंगे। शेष दो चंद्रग्रहण में से केवल एक चंद्रग्रहण भारत में दृश्य होगा, जो आषाढ़ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा दिन शुक्रवार दिनांक 27 जुलाई 2018 होगा। यह खग्रास चंद्रग्रहण संपूर्ण भारत में दृश्य एवं मान्य होगा।

 

वर्षफल निर्णय-

साल 2018 आपके लिए कैसा रहेगा? इस वर्ष सफलता किस राशि वाले जातक प्राप्त कर सकेंगे? किसको सम्पत्ति का सुख मिलेगा, किस राशि वाले जातक को विवाह का सुख तो किसे सन्तान का सुख मिल सकता है, किस राशी वाले जातक को मनोवांछित फल मिलेगा? इस वर्ष कामयाबी और समृद्धि पाने के किस राशि वाले को क्या क्या उपाय करना चाहिए? यदि इन प्रश्न के जवाब आप भी जानना चाहते हैं तो आप हमारा यह कार्यक्रम जरुर देखे, जिसमे आपके पुरे साल के बारे में विश्लेष्ण है….

इस साल में हम 01 जनवरी चुकी वैश्विक वर्ष के रूप में आधी रात को मनाते है इसलिए रात 12 का ग्रह गोचर और हिन्दू नववर्ष 18 मार्च 2018को सूर्य उदय 06 बजकर 11 मिनट डेल्ही के अनुसार ग्रह गोचर से भविष्यफल कर रहे हैं…. आइये शुरू करते हैं अपने राशियों का हाल और साल भर तक के ग्रहों की चाल –



देखे की प्रमुख ग्रह किस राशि पर विराजमान है तो वैश्विक नववर्ष के समय मिथुन राशि में चंद्र, कर्क का राहु, तुला में मंगल और गुरु, वृश्चिक में बुध, धनु में सूर्य, शुक्र और शनि तथा मकर में केतु…. हिन्दू नववर्ष के समय मंगल पहुँच जायेंगे धनु राशि में शनि के साथ और मीन राशि में विराजमान होंगे सूर्य, चन्द्र, बुध और शुक्र शेष सभी ग्रह यथावत रहेंगे…

 

मेष राशिफल-

मेष राशि वाले जातको का यह वर्ष कई मायने में महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान इस राशि वाले जातको की जिन्दगी में कई अहम सकारात्मक बदलाव होंगे। इस साल प्लान के साथ समझदारीपूर्वक लिए गए कुछ फैसले आपकी जिन्दगी में उन्नति और सुख को और बढ़ाने वाले परिणाम देंगे. कैरियर के क्षेत्र में अपडेशन करने के योग है.इस सिलसिले में आपको घर और परिवार से कुछ दिनों के लिए दूर भी रहना पड़ सकता है। परिवार के साथ सुखःद पल बिताने का कम ही मौक़ा मिलेगा। इस साल आपके जीवन में कुछ एक घटना बहुत यादगार होगी जैसे किसी पोस्ट में सलेक्शन होना या सन्तान का जन्म अथवा पद या सैलरी में वृद्धि की संभावना नजर आ रही है। कार्य के सिलसिले में दूर की यात्रा करनी पड़ सकती है, हालाँकि इस यात्रा से आपको फायदा ही होगा।व्यस्तता और परिवर्तन के कारण आपकाआहार और निद्रा प्रभावित होगा जिससे सेहत की बात करें तो शुरुआती कुछ महीनों में थोड़ी दिक्क़तों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन खान-पान पर ध्यान रखकर सेहत का ख़्याल भीरखा जा सकता है। ये जरुर है की मेष राशि के महिला और पुरुष जातकों को अपने संबंधों को लेकर गंभीर रहना होगा। एक-दूसरे के साथ ज्यादा-से-ज्यादा वक़्त गुजारने और विश्वास बढ़ाने का प्रयास करें। वैवाहिक जीवन में भी एक-दूसरे को समय देना बेहद ही आवश्यक होगा। यानी संबंधों में एक-दूसरे पर विश्वास का होना बहुत जरूरी है। साल के अंत में आप पाएँगे कि आपको कुल-मिलाकर अच्छे परिणाम मिले हैं।आपके करीबी लोगों का सहयोग और बड़े का सलाह आपके लिए वरदान साबित होंगे। घर-परिवार में किसी शुभ कार्य के आयोजन का भी योग बन रहा है। सामाजिक कार्यों में आपको शामिल होने का मौक़ा मिलेगा और इससे आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा.



कॅरिअर –

कार्यस्थल पर आपके लिए वर्ष 2018 कुछ ख़ास रहने वाला है। काम का परिवर्तन या पद वृद्धि होने के योग हैं। वहीं यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी यह ख़्वाहिश भी पूरी होगी। नौकरी पाने के कई बेहतरीन अवसर आपको प्राप्त होंगे।यदि आप एक कारोबारी हैं तो इस साल आपको अच्छे मुनाफे प्राप्त होंगे, हालाँकि काम पूरा होने में अपेक्षा से ज्यादा समय लग सकता है, लेकिन अंत में आप पाएँगे कि आपको अप्रत्याशित फायदा हुआ है। नौकरीपेशा और कारोबारी दोनों के लिए अवधि शानदार रहेगी।

यदि आप कला, वित्त, मीडिया, प्रिंटिंग, नाट्य, पर्यटन, संगीत या फिर सौन्दर्य उत्पाद के कारोबार से जुड़े हैं तो आपको नये अवसर प्राप्त होंगे. जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों में सतर्क रहें।

आर्थिक स्थिति-

आर्थिक मामलों में आपको इस साल आपको एक बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग करके चलने की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि इस साल आप घर बनाने या शादी जैसे बड़े कार्य में पैसा लगाने वाले हैं.आय के नए स्रोत बनेंगे किन्तु आप पर लोन का भार भी हो सकता है. आपको कुछ शानदार फायदे भी होंगे, लेकिन इसके साथ ही ख़र्च में भी वृद्धि होगी।

शिक्षा –

छात्रों के लिए यह साल बढ़िया भी है और महत्वपूर्ण भी है। इस साल विद्यार्थियों को कई सारे शानदार अवसर भी प्राप्त होंगे। परीक्षा के परिणाम आपके पक्ष में होंगे। यदि आप एकाग्रता से पढ़ाई करते हैं तो आपको रिजल्ट्स भी अच्छे मिलेंगे। आपका रुझान कुछ नया सीखने में होगा और आपके कौशल का विकास होगा। साथ ही आपके कुछ बेहतरीन अनुभव भी होंगे जो आपकी भविष्य में मदद करेंगे। मेहनत का परिणाम प्राप्त होगा और सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

पारिवारिक संबंध-

इस साल पारिवारिक मामलों को लेकर थोड़ा तनाव रह सकता है। परिवार में गलतफहमियों और दुविधा के कारण भी आप परेशान हो सकते हैं। इसके पीछे आपकी व्यस्त दिनचर्या है। परिवार के साथ वक़्त गुजारने का समय बहुत ही कम मिलेगा। माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। इस अवधि में आपकी समझदारी बढ़ेगी और आप अपने कर्तव्यों को बखूबी निभाएँगे। पैतृक संपत्ति के मामलों का निपटारा होगा। इस अवधि में रक्तचाप से पीड़ित जातकों को एहतियात बरतने की आवश्यकता है, नहीं तो परेशानी बढ़ सकती है। इस अवधि में आपको सकारात्मक रहने की जरूरत है।

प्रेम व विवाह-

पार्टनर के साथ कुछ गलतफहमी या दुरी होने की संभावना नजर आ रही है। वहीं शादीशुदा जातकों को विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहना होगा। इस अवधि में कुछ नए रिश्ते बनेंगे और कुछ नए लोग भी आपकी मित्रमंडली में शामिल होंगे। संबंधों को बेहतर बनाने के लिए आपको मेहनत करने की जरूरत होगी। सितम्बर2018 से लेकर नवंबर 2018 तक की अवधि आपके लिए मुश्किल भरी होगी।

स्वास्थ्य

वैदिक ज्योतिष के दृष्टिकोण से सेहत के मामले में आपके लिए यह समय बढ़िया नहीं है, इसलिए स्वास्थ्य के मामले में बरती गई कोताही आपको परेशानी में डाल सकती है। सेहत का पूरा ख़्याल रखें। वर्षा ऋतू में आपको सेहत संबंधी विकार हो सकते हैं। अतः स्वास्थ्य के मामले में आपको कुछ ज़्यादा ही ऐहतियात बरतने की दरकार है। चोट लगने की ज्यादा संभावना है। वाहन चलाते समय भी सतर्क रहना जरूरी है। यदि आपको डायबिटीज या हृदय संबंधी विकार है तो आपको बहुत ही सावधान रहना होगा। खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना होगा। व्यायाम और अच्छी डाइट के साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। काम की अधिकता के कारण आप तनावग्रस्त रह सकते हैं, इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि समय निकालकर आराम करें। आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह बेहद ही जरूरी है। बदलते मौसम के कारण कुछ दिक्क़तें जैसे- सर्दी और जुकाम हो सकते हैं। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।

उपाय –

मंगल मन्त्र का जाप करें …

गाय को नियमित चारा देते रहें…

तुला दान अथवा रक्तदान करें…

 

वृषभ राशिफल –

यह वर्ष वृषभ राशि जातकों को पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों मायनों में मिला-जुला परिणाम देने वाला है। इस साल कुछ बाधाएँ जैसे स्वास्थ्य और पारिवारिक कष्ट आपके रास्ते में आएंगी लेकिन आप अपने सकारात्मक रवैये और कड़ी मेहनत की बदौलत इनसे आसानी से उबर जाएँगे। आपके लिए गुस्से पर कंट्रोल करना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि बेकार की बहस और क्रोध के कारण आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आर्थिक रूप से नुक़सान भी हो सकता है। कई बार मन-मुताबिक़ परिणाम नहीं मिलने के कारण आप हतोत्साहित हो सकते हैं,कार्यस्थल पर अच्छे परिणाम नहीं मिलने के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। इस अवधि में आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है, आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी और आय के कुछ नए रास्ते बनेंगे, लेकिन आर्थिक मामलों में बेहतर प्लानिंग जरूरी है। जहाँ तक परिवार का सवाल है परिवार में ख़ुशियाँ और परिजन एक-दूसरे के साथ घुल-मिल कर रहेंगे।



वृषभ राशि के पुरुष और महिला जातक अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता पाएँगे। साथ ही पार्टनर के साथ कहीं रोमांटिक जगह पर घूमने जाने की योजना बन सकते हैं और यह आप दोनों के रिश्तों के लिए अच्छा भी रहेगा। कुल मिलाकर यह साल वृषभ राशि के जातकों लिए ठीक-ठाक गुजरने वाला है। जो लोग बच्चे की चाहत रखते हैं उनकी इच्छा भगवान की कृपा से पूरी होगी। आप धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भी जा सकते हैं। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए मिलाजिला परिणाम लेकर आ रहा है।

कॅरियर –

भविष्यफल 2018 के अनुसार कार्यस्थल पर यह साल आपके लिए अच्छा है। सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि आप भी जानते हैं कि सफलता का कोई शॉर्ट-कट नहीं होता है। कार्यस्थल पर आपको सीनियर और बॉस का सहयोग प्राप्त होगा, साथ ही काम के लिए आपकी तारीफ होगी। जनवरी से मार्च की अवधि में आपकी अच्छे पद पर पदोन्नति होगी और सैलरी में भी वृद्धि होगी।वहीं दूसरी ओर इसी अवधि में विवादों से आपका नाम जुड़ सकता है और आप ऑफिस में होने वाली पॉलिटिक्स के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आपको कार्यस्थल पर इस दौरान बेहद ही सावधान रहना होगा और सोच-समझकर कदम बढ़ाना होगा। यदि आप कोई नया कारोबार करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा, क्योंकि इस समय इसके लिए सही नहीं है। क्योंकि आर्थिक नुक़सान होने की ज़्यादा संभावना है।

आर्थिक स्थिति –

आर्थिक मामलों में इस साल आपको बेहद ही सतर्क रहने की दरकार है। हालाँकि अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आपको कर्ज भी लेना पड़ सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति सितम्बर2018 के बाद सुधरेगी, जब गुरु का स्थान परिवर्तन होगा. तब आय में वृद्धि होगी और कारोबार से लाभ प्राप्त होगा। कार्य के सिलसिले में की गई यात्राएँ फलदायक होंगी।इसके अलावा घर पर शुभ कार्यों का आयोजन होगा और आप उसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। पिता का सहयोग होगा। उनकी सलाह आपकी सफलता का मूल मंत्र साबित हो सकती है, लेकिन भविष्य को लेकर आपको वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा।

शिक्षा –

शुक्र आपका स्वामी है, इसलिए आप रचनात्मकता, जोश और उत्साह से लबरेज रहेंगे, इसलिए कला, मिडिया से जुड़े लोगो को लाभ होगा. हालाँकि अन्य क्षेत्र में परीक्षा के तनाव के कारण आपकी एकाग्रता में कमी दिखेगी। आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप जो भी कर रहे हैं उसमें आपका पूरी तरह से समर्पण होना चाहिए, तभी आप बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे। अतः सभी प्रकार की चिंताओं को एक किनारे पर छोड़कर अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। कला, मनोविज्ञान और मीडिया से जुड़े छात्र अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं।

पारिवारिक संबंध-

इस साल आपकी पारिवारिक स्थिति औसत रहने वाली है। अतः आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। साल के मध्य अवधि आपके लिए मुश्किल भरी होगी। आपको अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिए। परीक्षा में बच्चे अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, हालाँकि इस दौरान उनके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है। अतः उनका ख़्याल रखें। उनके खानपान पर विशेष ध्यान दें।

प्रेम व विवाह-

आपको अपनी लव-लाइफ को तीसरे शख़्स के साथ साझा करने से बचना होगा, क्योंकि आपका करीबी ही आप दोनों के बीच गलतफहमी पैदा कर सकता है।साथ ही यदि आप प्यार के बंधन को शादी के बंधन में बाँधना चाहते हैं तो यह सबसे उपयुक्त समय है। माता-पिता का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा।इस अवधि में आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा, साथ ही नए रिश्तों की ओर हाथ बढ़ाने के लिए भी यह समय शानदार है। यदि आप कुँवारे हैं और साथी की तलाश में हैं तो आपकी यह मुराद पूरी होगी।

स्वास्थ्य –

इस साल आपकी सेहत कुछ ठीक नहीं रहने वाली है। सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा, इसलिए सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें। इस साल आपको सिरदर्द, ब्लड-प्रेशर और हृदय संबंधी विकार परेशान कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लें। मई महीने में आपको ज्यादा सतर्क रहना होगा। इस अवधि में आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है.लेकिन काम के साथ-साथ खानपान पर भी पूरा ध्यान दें और उचित समय पर आराम करें। मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहें, क्योंकि जख़्मी होने की संभावना नजर आ रही है।पुरानी बीमारियों से जूझ रहे जातकों को सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। आप में से कुछ लोगों को अनिद्रा और पेट संबंधी दिक्क़तें हो सकती हैं। साथ ही आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। फल और हरी सब्जी ज्यादा खाएँ।

उपाय –

राहु मन्त्र का जाप करें..

सूक्ष्म जीवो को आहार दें…

तिल के लड्डू प्रसाद में बाटें …

 

मिथुन राशिफल –

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह साल बहुत ही शानदार रहने वाला है। इस साल आपके पर्सनल और प्रोफे़शनल लाइफ में कई सकारात्मक बदलाव होंगे।इस साल आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और आपकी कोशिशें बेकार नहीं जाएँगी। सभी क्षेत्र में आपको सफलताएँ मिलेंगी। वहीं दूसरी ओर पहले किए गए काम के लिए आपकी तारीफ होगी और सम्मान के तौर पर आपकी पदोन्नति भी होगी। काम के प्रेशर के कारण आपको घर-परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। ऐसे में बच्चों और परिवार के साथ वक़्त बिताने का कोई सवाल ही नहीं है। इस अवधि में आपको निजी और पेशेवर जिन्दगी में तालमेल बिठाकर चलना थोडा मुश्किल होगा। इस साल आपको पैसों की कमी नहीं होने वाली है। आय के कुछ नए रास्ते भी खुलेंगे, लेकिन साल के आख़िरी में आप समझदारी पूर्वक फैसले लेते हैं तो बिजनेस में अपार मुनाफे का योग बन रहा है। अगर आपके बिजनेस का क्षेत्र स्टील, गारमेंट और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का है तो समझ लीजिए कि आप को जरुर लाभ होगा आपका प्रेम-जीवन भी शानदार रहने वाला है। यदि आप अकेले हैं तो किसी के साथ नई जिन्दगी शुरू कर सकते हैं। पारिवारिक सुख के मामले में यह साल आपके लिए दुःखद रहने वाला है. राहु के कारण कुछ हानि और बुरा हो सकता है.

कॅरियर –

इस साल कार्यस्थल पर आपको सुखःद परिणाम प्राप्त होंगे।आप सकारात्मक ऊर्जा से लबरेज रहेंगे। इस दौरान आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। इस साल बॉस आपके ऊपर पूरी तरह से मेहरबान रहेंगे। इस दौरान आप नई नौकरी की तलाश कर सकते हैं या फिर तबादले के बारे में सोच सकते हैं। कॅरियर के मामले में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होंगे और सैलरी में वृद्धि होगी। बुध ग्रह आपकी राशि का स्वामी है जो बुद्धि और ज्ञान का कारक है। बुध के प्रभाव से आप अपने विवेक और उचित फैसले से लाभ कमाएँगे। आपके कार्य कौशल में विकास साफ-साफ नजर आएगा और आप अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाएँगे। बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों से सलाह जरूर लें और सोच-समझकर ही पैसे लगाएँ। यदि आप अपने कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो समय अच्छा है। कारोबार से आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा।

आर्थिक स्थिति –

आपकी आर्थिक स्थिति इस साल अच्छी रहने वाली है। हालाँकि आपको अपने ख़र्च पर नियंत्रण रखना होगा, क्योंकि आपके ख़र्च में पिछले साल के मुकाबले इस साल वृद्धि होने वाली है। यह मुनाफा व्यापार के विस्तार में भी आपकी मदद करेगा, हालाँकि इस दौरान आपकी स्थिति में कई उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकते हैं, लेकिन पैसों की कमी के चलते आपका कोई काम नहीं रुकेगा। आर्थिक लेन-देन में थोड़ी ऐहतियात बरतें। स्टॉक मार्केट जैसे अनिश्चित क्षेत्र में पैसा लगाना ठीक नहीं होगा। जोख़िम भरे मामलों में निवेश करना ठीक नहीं है।

शिक्षा –

आपकी शिक्षा-दीक्षा की बात करें तो यह वर्ष बेहतरीन रहने वाला है। ज्योतिष के मुताबिक़ आपकी राशि मिथुन है और राशि स्वामी बुध है जो कि बुद्धिमता का प्रतीक है और इस समय दशम भाव में है. पढ़ाई-लिखाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। इस अवधि में पढ़ाई की ओर आपका ध्यान पहले से ज्यादा रहेगा और इसके फलस्वरूप आपको बेहतर परिणाम भी मिलेंगे। परीक्षा में आप अच्छे अंक प्राप्त करेंगे और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे।वहीं दूसरी ओर आपका एडमिशन मनचाहे कॉलेज में आप अपने काम को लेकर बहुत ही सक्रिय रहेंगे, लेकिन आपके लिए जरूरी है कि आप अपनी रूचि के क्षेत्र की पढ़ाई करें। इससे आपकी सफलता की संभावना कई गुना बढ़ जाएगी।इस समय आपका आत्मविश्वास इसके अलावा दोस्तों और परिवार का भी सहयोग मिलेगा। इस दौरान आप नए हुनर को सीखेंगे।

पारिवारिक संबंध-

पारिवारिक मामलों में इस साल आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। व्यस्त दिनचर्या के कारण परिवार के साथ समय बिताने का वक़्त कम ही मिलेगा। इसके पीछे पार्टनर के साथ विवाद भी हो सकता है। परिवार के अन्य सदस्यों के बीच भी कहा-सुनी हो सकती है। इससे तनाव बढ़ सकता है. किन्तु पैतृक संपत्ति को लेकर चला आ रहा विवाद दूर होगा। परिवार के साथ कहीं घूमने की योजना भी बन सकती है। साथ ही आप नया मकान या जमीन भी ख़रीद सकते हैं। वहीं इस साल आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और नए लोगों से संपर्क बनेंगे।

प्रेम व विवाह-

साथी के साथ आपके संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। मिथुन राशि के महिला और पुरुष दोनों को अपने प्रिय के साथ ख़ूबसूरत वक़्त व्यतीत करने का मौक़ा मिलेगा। पार्टनर के लिए कोई महंगा उपहार ख़रीद सकते हैं औ उन्हें रोमांटिक जगह पर घूमाने ले जा सकते हैं।यदि आप प्यार के बंधन को शादी में बांधना चाहते हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है। इस शादी के लिए माता-पिता की भी सहमति मिलेगी, जनवरी से लेकर मार्च महीने तक अपने गुस्से पर काबू रखें और शांत रहने की कोशिश करें, क्योंकि इस अवधि में सप्तम में ही मंगल और शनि से आपको मुश्किल दौर से गुजरना होगा। इसके अलावा यदि आप किसी को पसंद करते हैं और उन्हें प्रपोज करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा, क्योंकि समय इसकी गवाही नहीं दे रहा है। साथी की बातों को सम्मान दें और उनकी इज्जत करें।

स्वास्थ्य –

सेहत के मामले में स्वास्थ्य का ख़्याल रखना होगा और समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेनी होगी, नहीं तो आगे चलकर परेशानी बढ़ सकती है। नियमित रूप से चिकित्सक की सलाह लें। साथ में दवा में नियमितता रखें। वहीं दूसरी ओर परिवार में अशांति की वजह से आपको मानसिक पीड़ा हो सकती है। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि किसी शांत जगह पर घूमने जाएँ और नियमित रूप से योग करें।

उपाय –

नियमित रूप से श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करें।

पीले पुष्प कृष्ण मूर्ति में अर्पित करें…

किसी गुरु या पुरोहित को पीले वस्त्र दें…

पीले दाल का दान करें…

 

कर्क राशिफल

इस वर्ष कर्क राशि वाले जातक लगातार नया करने का प्रयास करते रहेंगे किन्तु लग्नस्थ राहु के कारण प्लान ज्यादा और प्रयास कम होने से साथ ही व्यवहार में फैंटेसी के कारण कुछ ज्यादा जीवन में बदलाव के आसार दिखाई नहीं दे रहे. किन्तु कर्क राशि वाले जातको को यह जरुर देखना चाहिए की वे किस मामले में सबसे मजबूत है। दूसरे शब्दों में कहें तो आपको अपनी क्षमता पहचाननी होगी, यदि फैंटेसी वाले फिल्ड में ही रहेंगे तो यह समय बहुत लाभकारी भी सिद्ध हो सकता है. पारिवारिक मामले में यह साल मिले जुले परिणाम देगा परिवार और विशेषकर जीवनसाथी के साथ मतभेद से बचें, नहीं तो वैवाहिक जीवन में दिक्क़तें आ सकती हैं। कर्क राशि के जातकों को अपने साथी के साथ ज्यादा वक़्त गुजारने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपके रिश्तों में मधुरता आएगी। लग्नस्थ राहु और छठे स्थान में शनि मंगल से एक तो कार्यक्षेत्र में अनिश्चितता और स्वास्थ्य की हानि से जहाँ आय में कमी वहीं खर्च में वृद्धि आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है. कर्क राशि के जातकों को इस साल क़ानूनी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, हालाँकि साल के अंत तक आपकी ये दिक्क़तें दूर हो जाएँगी किन्तु शुरू में मानसिक तनाव का कारण बनेंगी. यदि आप किसी प्रकार का व्यवसाय करते हैं तो आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आपको कुछ ऐसे बेहतरीन मौक़े भी मिलेंगे जिसका इंतजार आपको कई सालों से था। निवेश करने से पहले अच्छे से सोचविचार कर लें।सेहत के मामले में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। कुछ पुरानी बीमारियों से परेशानी हो सकती है।

कॅरियर

इस साल फैंटेसी के क्षेत्र जैसे की आईटी, मिडिया, बोलीवुड, आर्ट, सोशल सेक्टर जैसे क्षेत्र से जुड़े लोगो के लिए ये साल जरुर बेहतर होगा किन्तु अन्य क्षेत्र के लोगो को अपना परफोर्मेंस लगातार बनाये रखने के लिए ही मेहनत करनी होगी. अपने आप को स्टेबल बनाये रखें यही बेहतर होगा. इस साल बिजनेस में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन किसी प्रकार की पार्टनरशिप से बचना चाहिए। आर्थिक मामले में दस्तावेज सही रखें कोई समझौता ना करें, क्योंकि इस दौरान आपका बिजनेस पार्टनर आपको धोख़ा दे सकता है। किसी भी नए कारोबार में पैसा लगाने में हड़बड़ी ना करें।काम के लिए आपको कई यात्राएँ भी करनी होंगी, जिसे बिना लाभ हानि का सोचे करते रहें भविष्य में ये जरुर बेनिफिट देगा.

आर्थिक पक्ष

यह साल आर्थिक मामलो में उतना ख़ास तो नहीं, लेकिन राहु से जुड़े फिल्ड वालो के लिए संतोषजनक जरूर रहेगा. बचत के हिसाब से आप अपने व्यवसाय में बदलाव कर सकते हैं और उसका विस्तार करने से बचना चाहिए. दूसरे शब्दों में कोई भी क़दम अपनी वर्तमान स्थिति को देखकर ही उठाएँ, नहीं तो कर्ज लेने की नौबत आ सकती है।यदि बिजनेस में ज्यादा पैसे लगाने की स्थिति आती है तो उस बिजनेस के बारे में पूरी तरह से जानकारी जुटा लें, नहीं तो नुक़सान हो सकता है।

शिक्षा

इस साल विद्यार्थियों को कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। किन्तु आपकी एकाग्रता में कमी आएगी और आप मौके का लाभ नहीं ले पाएंगे ऐसे समय में आपको मनचाहे परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आपके लिए यही अच्छा होगा कि एकाग्रता और प्रयास हेतु फैंटेसी से दूर रहने का उपक्रम करें. राहु के क्षेत्र से जुड़े लोगो को भी यश तो बहुत प्राप्त होगा किन्तु उसका लम्बे समय के लिए कोई परिणाम नहीं प्राप्त होगा. इस समय दिखावा और दिवा स्वप्न से बचते हुए धरातल पर रहकर कठिन प्रयास करें.

पारिवारिक संबंध

गृहस्थ जीवन में आपको मिलेजुले परिणाम  मिलेंगे. परिवार के किसी सदस्य की सेहत ख़राब होने से आप परेशान हो सकते हैं और इलाज में बहुत पैसे भी ख़र्च होंगे। इस अवधि में आपको ख़ुद को कुछ समय देना होगा। सामाजिक कार्यों में आपकी दिलचस्पी होगी और इससे आपके कुछ नए संपर्क भी बनेंगे जो आपके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के लिए भविष्य में फायदेमंद होंगे. किन्तु आपकी जीवनशैली के कारण परिवार का विरोध हो सकता है। आपको पारिवारिक स्तर पर सुख प्राप्त करने के लिए थोडा व्यवहारिक बनकर स्वयं को साबित करना होगा.

प्रेम विवाह

इस साल आपके जीवन में प्रेम सम्बन्ध जरुर मधुर रहेंगे. आपको अपना जीवनसाथी हर बात में सही लगेगा और दुसरो की बाते विरोधी प्रतीत होगी. दोस्ती, शादी और प्यार जैसे शब्द आपके लिए इस समय बहुत मायने रखेंगे. किन्तु पारिवारिक स्तर पर रिश्ते खराब होंगे जिसे संभालना चाहिए.

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। नियमित रूप से कोई पुरानी बीमारी आपको इस साल परेशानी में डाल सकती है। साथ ही उच्च रक्तचाप से भी कुछ दिक्क़तें हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। पूरे साल आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। वहीं माता जी की सेहत आपकी चिंता की वजह बन सकती है।जिन जातकों को किडनी से संबंधित समस्या है उन्हें समय ज़्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। बदलते मौसम के कारण भी उन्हें परेशानी हो सकती है।

उपाय

इस साल ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए



जरूरतमंद लोगों के बीच कंबल बाँटें।

शनिवार के दिन साबुत उड़द, काला कपड़ा, सरसो का तेल, लोहा और लकड़ी का कोयला दान करें।

महामृत्युंजय मंत्र का जप करें और शिव मन्त्र का जप करें. पशुओ को आहार दें.

 

सिंह राशिफल

इस वर्ष सिंह राशि के जातको को अपनी जिन्दगी में सुख, समृधि और यश पाने के लिए कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आप सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहेंगे। आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी और किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाएँगे। इस साल अपने लक्ष्य को प्राप्त करने और सपनों को पूरा करने के लिए आपको अपने स्तर पर बेहतर प्रयास करना होगा। सफलता मिलने की भरपूर संभावना है। इस अवधि में आप साहस से लबरेज रहेंगे। गृहस्थ जीवन भी शानदार रहेगा। परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा और आप उनके साथ यादगार पल गुजारेंगे।

वहीं छोटे भाईयों की ख़राब सेहत से आप थोड़े चिंतित रह सकते हैं। साल के शुरुआत के समय आप परिवार के सेहत को लेकर चिंतित रहेंगे. जीवनसाथी या पार्टनर को लेकर भी थोड़ा विपरीत सोच हो सकती है. इस साल आपको बिजनेस में कुछ अप्रत्याशित परिणाम मिलेंगे। कारोबार के सिलसिले में विदेश यात्रा का भी योग बन रहा है। पिता के व्यवसाय से भी लाभ कमाएँगे। आर्थिक मामले में मजबूती आएगी और आय के कुछ नए स्रोत बनेंगे। सन्तान पक्ष को लेकर भी चिंता रहेगी.इस साल आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और इससे आपको फायदा भी मिलेगा। गर्भवती महिलाओं को बेहद सतर्क रहना होगा।

कॅरियर

इस साल अपने काम से आप बॉस और सीनियर्स को प्रसन्न करने में सफल रहेंगे। दफ्तर में उच्च पद मिलने की संभावना है। नौकरी बदलने का भी योग बन रहा है। साल के पहले दो महीने में आपको कार्यस्थल पर सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इ समय आपका सूर्य अष्ठम में और सप्तम भाव शनि से दृष्ट होने से विवाद सम्भव. कार्य-स्थल पर महिलाकर्मियों से पारदर्शिता बनाने की कोशिश करें। इस साल काम के सिलसिले में यात्रा के कारण व्यस्तता रह सकती है। यदि आपका कारोबार प्रिंटिंग, प्रेस या आयात निर्यात से जुडा है तो लाभ जरुर होगा. कुल मिलाकर आपका ये साल अच्छा होगा.

आर्थिक स्थिति

सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से बेहद ही लाभकारी रहने वाला है। दूसरे शब्दों में कहें तो इस साल आपको पैसों को लेकर तंगी नहीं रहने वाली है। साथ ही यदि आपने किसी को पैसे दिए हैं तो वे पैसे इस समय में वापस भी मिल जाएँगे। किसी नई जमीन और जायदाद में आप निवेश करेंगे। इस अवधि में आपकी जिन्दगी बड़ी ही सुकून से चलने वाली है। अगर आप सरकारी क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो आपको इस साल प्रमोशन मिलना है, यदि आप कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो किसी अनुभवी से सलाह जरुर लें,

शिक्षा

सिंहराशिकेजातकोंकीपढ़ाई-लिखाईकीबातकरेंतोआपकेलिएयहसालउतनाअच्छानहींरहनेवालाहै, जितनाआपउम्मीदकररहेहैं।आपकोकईप्रकारकीचुनौतियोंका्सामनाकरनापड़सकताहै आपकी शिक्षा प्रभावित होगी और आपका मन नहीं लगेगा। इस वजह से आप मानसिक रूप से परेशान भी हो सकते हैं। जिसका कारण आपका दोस्ती प्यार जैसे रिश्तो में अपना समय और उर्जा ख़राब करना होगा. एमबीए, इंजीनियरिंग, कला और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र यदि एकाग्रता पर ध्यान दें और कैरिएर पर फोकस करें तो सफलता की उम्मीद कर सकते हैं।

पारिवारिक संबंध

आपका गृहस्थ जीवन इस साल बाधित रहने वाला है। क्योंकि शनि और सूर्य की स्थिति आपके लिए अनुकूल नहीं है. बेवजह का विरोध और गुस्सा आपके रिश्तो के लिए ठीक नहीं है. आपको अपना ईगो कम करना होगा. थोडा रिश्तो को ज्यादा मान और समय देना होगा.

प्रेम व विवाह

सिंह राशि के प्रेमफल की बात करें तो आपके लिए यह साल औसत ही रहने वाला है। प्रिय के साथ कुछ विवाद हो सकता है और मतभेद होने की भी संभावना है। विचारों में भिन्नता के कारण आप दोनों के रिश्तों के बीच खटास पैदा हो सकता है। किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से निकालना ज्यादा उचित होता है, अगर आपकी इच्छा अपने प्यार को मंजिल तक पहुँचाने की है तो इसमें माँ-बाप का भी सहयोग मिलेगा। मित्र के साथ शादी का भी योग बन रहा है, लेकिन शादी के लिए आप तभी हाँ कहें जब आप रिश्ते को आगे ले जाने के लिए राजी हों। अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहें।

स्वास्थ्य

आपको इस साल अपनी सेहत को धन समझकर ही उसकी देखभाल करनी है। सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोताही आपको मुसीबत में डाल सकती है। ऐसे में आप निजी और पेशेवर दोनों जगहों पर परेशान हो सकते हैं। अपनी क्षमता से ज्यादा काम करना ख़राब सेहत का एक कारण बन सकता है। अपनी जीवनशैली में बदलाव करें. आपको सिरदर्द और जोड़ों में दर्द की शिक़ायत हो सकती है और यह परेशानी आपको पूरे साल रह सकती है। यदि आपको गले से संबंधित दिक्क़त है तो सावधानी बरतने की आवश्यकता है, अपने फैसलों के कारण आप प्रेशर में आ सकते हैं। पेट के निचले हिस्से में दर्द या इंफेक्शन की शिक़ायत हो सकती है। बदलते मौसम में आपको सावधान रहना होगा।

उपाय

ग्रहों के प्रभाव से बचने के लिए

माणिक्य या सोने के सूर्य वाला लॉकेट धारण करें।

पिता का सम्मान करें और उनकी सेवा करें।

रोगियों के बीच दवा का वितरण करें।

सूर्य मन्त्र का जाप करें

 

कन्या राशिफल –

यह वर्ष कन्या राशि के जातकों के लिए ख़ूबसूरत रहने वाला है। आप कई सारे सकारात्मक बदलावों को महसूस करेंगे। साल 2018 में आपकी जिन्दगी भी एक नए रास्ते पर जाते हुए नजर आएगी। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हिसाब से ही आपकी जिन्दगी गुजरने वाली है। कड़ी मेहनत की बदौलत आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करेंगे। इस साल कई सुनहरे मौक़े आपका इंतजार कर रहे हैं। कार्य-स्थल पर कई महत्वपूर्ण सुधार होंगे और आप अपने सीनियर्स को अपने काम करने के अंदाज से प्रभावित करने में सफल रहेंगे.

आर्थिक स्थिति आपके अब तक के जीवन में सबसे अच्छी होगी। इस दौरान आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और नए रिश्ते भी बनेंगे, जो कि आपके लिए भविष्य में काफी मददगार साबित होंगे।पारिवारिक जीवन की बात करें तो आपको मिला-जुला परिणाम मिलेगा। जीवनसाथी का सहयोग हर मोड़ पर मिलेगा, हालाँकि साथी की सेहत अक्टूबर महीने में थोड़ी नाजुक रह सकती है। अतः उनकी सेहत का पूरा ख़्याल रखें और ज्यादा दिक्क़त हो तो चिकित्सक की सलाह लें। आपको जोड़ों में दर्द, अपच और बदलते मौसम के कारण दिक्क़त होने की संभावना नजर आ रही है। इस तरह आप गृहस्थ और पेशेवर जीवन में तालमेल बिठाने में सफल रहेंगे। घर पर कोई शुभ कार्य का आयोजन होने वाला है। लंबे समय से अधर में लटकी आपकी ख़्वाहिश इस समय पूरी होगी। वहीं संतान की चाहत रखने वाले जातकों की भी मुराद इस साल पूरी होगी।यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आपकी राह में कुछ बाधाएँ आ सकती हैं। एकाग्रता में कमी देखने को मिलेगी। पढ़ाई-लिखाई से कुछ समय के लिए ध्यान पूरी तरह से हट सकता है, कुल मिलाकर यह साल आपके निजी और पेशेवर जिन्दगी में सकारात्मक ही रहने वाला है.

 

कॅरियर

साल 2018 में कन्या राशि के जातकों के कॅरियर की बात करें तो कार्य-स्थल पर आपका कौशल और हुनर देखने को मिलेगा.यदि नौकरी बदलने का मन है तो बदल सकते हैं। समय इसके लिए अनुकूल है। वहीं कन्या राशि के जातक कई बार मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलने के कारण परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य बनाए रखें और अपने मार्ग से ना भटकें। जल्द ही समय आपके अनुकूल हो जाएगा। कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है जो बुद्धि और व्यापार का कारक होता है। बुध के प्रभाव से नए व्यापार और काम के सिलसिले में की गई यात्रा से अप्रत्याशित लाभ होगा। यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो अच्छी सैलरी के साथ पदोन्नति होने की अपार संभावना कुल मिलाकर कॅरियर के लिहाज से यह साल ठीक-ठाक ही रहने वाला है।

 

आर्थिक स्थिति

कन्या राशि के जातकों की आय में वृद्धि होगी। कारोबार के विस्तार के लिए दूर की यात्रा का भी योग बन रहा है। यात्रा सुखःद रहेगी और इस दौरान आपको कई सुनहरे मौके भी मिलेंगे। सम्पत्ति बनाने में सफल रहेंगे, लेकिन जोखिम भरे मामलों में निवेश करने से बचना होगा। वहीं साल की मध्यावधि में परिवार के साथ यात्रा के योग बन रहे हैं. लम्बी यात्रा के योग बन रहे हैं। वहीं अक्टूबर के बाद आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी। बिजनेस में अनुभवी लोगों की सलाह लेकर आगे बढ़ें।आर्थिक स्तर पर यह साल फायदेमंद रहने वाला है।

शिक्षा

विद्यार्थियों के लिए चुनौतियों से भरा साबित रहने वाला है। कन्या राशि के छात्रों में एकाग्रता की कमी भी रहेगी। इस कारण आप दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताएँगे। वहीं दूसरी तरफ एकादश स्थान पर राहु आप अपनी रूटीन ख़राब कर लेंगे.अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को अनुकूल परिणाम के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। एकाग्रता के लिए मन्त्र जाप की मदद ले सकते हैं।

पारिवारिक

साल 2018 में आपका गृहस्थ जीवन ठीकरहने वाला है. सामाजिक दायरा ज्यादा होगा. इस दौरान माता-पिता और जीवन साथी का भी भरपूर सहयोग रहेगा., जिसकी आपको जरूरत भी है। पार्टनर को हारमोंस की कमी महसूस होगी, इसलिए आपको इस समय उनकी सेहत का ख़्याल रखना होगा। परिवार के  सभी लोगो का कुल मिलाकर समय अच्छा रहेगा. रिश्तेदारों से मुलाकात भी मांगलिक कार्य में रहेगी.

प्रेम व विवाह

कन्या राशि के जातकों के लिए बड़ा ही दुविधायुक्त (कंफ्यूजन वाला) रहने वाला है। साथी के साथ मतभेद होने की संभावना नजर आ रही है। गलतफहमियों के कारण पार्टनर से अलगाव भी हो सकता है। आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। अतः आपके लिए यही बेहतर होगा कि बेकार की बातों पर ध्यान ना दें और एक दुसरे को आदर और एक दुसरे के प्रति विश्वास पैदा करें. अगर आप अविवाहित हैं और कोई आपको भा गया है तो आप उसे प्रपोज कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आपको सकारात्मक जवाब भी मिलेगा। यह समय अगर आप खुलकर बात करेंगे तो आप के किसी रिश्ते में दुःख नहीं पाएंगे.

 

स्वास्थ्य

यदि कन्या राशि के जातकों की सेहत की बात करें तो इस साल के सभी काम एक तरफ और सेहत की देखभाल एक तरफ होना चाहिए, क्योंकि आप आपकी ख़राब दिनचर्या के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द, अपज और सिरदर्द की समस्या होने की संभावना है। ख़राब स्वास्थ्य के कारण कार्य भी प्रभावित हो सकता है. वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें। घायल होने या चोट लगने का डर है। उच्च रक्तचाप और हृदय से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लेनी होगी। बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। आराम के साथ ही खानपान पर ध्यान दें और नियमित रूप से व्यायाम करें।

उपाय

साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए –

कुत्तों को रोटी खिलाएँ।

राहु बीज मंत्र का नियमित रूप से जप करें।

पन्ना रत्न धारण करें।

बीमारों को दवाई का दान करें।

 

तुला राशिफल –

तुला राशि के जातकों के लिए यह साल काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। कुछ सकारात्मक बदलाव होंगे। साल के शुरुआत में आप भरपूर जोश और ऊर्जा से लबरेज रहेंगे. आपकी इंटेलीजेंसी और आपकी एकाग्रता भी गजब की रहेगी. सीनियर आपके काम की सराहना करेंगे। कॅरियर के लिहाज से यह साल बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। इस साल कॅरियर के मामले में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी आपको देखने को मिलेंगे। साथ ही अगर आप नौकरी बदलना चाहते हैं तो सफल होने की संभावना पूरी तरह से नजर आ रही है। अगर आप कोई व्यवसाय करते हैं तो आपको अपार मुनाफा होने वाला है। आपकी आय में वृद्धि होगी और सम्पत्ति भी क्रय करने में आप सफल रहेंगे। जनवरी से मार्च माह के बीच आय के कुछ नए स्रोत भी बनेंगे। विवाह योग्य जातको का इस वर्ष विवाह होने के पूर्ण योग बन रहें हैं. सेहत के मामले में यह साल थोड़ा कमजोर रह सकता है, हालाँकि खानपान पर ध्यान देकर इससे बचा भी जा सकता है। सन्तान के प्रदर्शन से भी आप प्रसन्न रहेंगे. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों की मेहनत बेकार नहीं जाएगी, उन्हें अच्छी सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए प्रगतिशील रहने वाला है। आपके अच्छे दिनों की शुरुआत मार्च महीने के बाद होगी। वैवाहिक जीवन आनंद में बितेगा। ख़ुद पर यक़ीन करें और आने वाले साल का फायदा उठाएँ।




कॅरियर

इस साल तुला राशि के जातकों का कॅरियर एक नई ऊँचाई को छुएगा। ऐसे समय का लाभ उठाएँ और मौक़े को हाथ से ना जाने दें। पदोन्नती के रूप में आपकी मेहनत का फल मिलेगा। सैलरी में भी वृद्धि हो सकती है। सीनियर की तारीफ मिलेगी और वे काम में आपकी मदद भी करेंगे। बेहद ही कम समय में हुई आपकी प्रगति से आपके सहकर्मी आश्चर्यचकित हो सकते हैं। अगर आप व्यवसाय करते हैं तो साल 2018का साल आपको प्रत्याशित मुनाफा देने वाला साबित होगा। आपके कॅरियर में कई अहम बदलाव होंगे. सच्ची लगन की बदौलत आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। इस साल आय के कई नए स्रोत सामने आएँगे। एजुकेशन, मेडिकल और बैंकिंग से जुड़े कार्य वाले जातको का यह साल अपेक्षाकृत बेहतर होगा।

 

आर्थिक स्थिति

इस साल तुला राशि के जातकों के पास पैसों की कमी नहीं रहने वाली है। दूसरे शब्दों में कहें तो पैसों के कारण कोई काम नहीं रुकेगा। आर्थिक मामलों में आप कुछ सकारात्मक बदलाव करेंगे। इस दौरान आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी करेंगे। इस अवधि में आप पुराने क़र्ज से भी ऊबर जाएँगे। जनवरी से मार्च तक की अवधि में आपकी कमाई में अप्रत्याशित वृद्धि देखी जाएगी। नए कारोबार में निवेश की आप योजना बना सकते हैं और यह निवेश आपके लिए सुखःद भी रहेगा। व्यवसाय के विस्तार के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह जरूर लें। जो जातक विदेशी कारोबार से जुड़े हैं उन्हें भी अच्छा लाभ प्राप्त होगा। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए अच्छा है बस आप अपने साल को और बेहतर बनाने पर ध्यान दें.

शिक्षा

तुला राशि के जातकों की शिक्षा की बात करें तो साल बहुत ही मार्केबल रहने वाला है. आपकी मेहनत और इंटेलीजेंसी का आप को परिणाम मिलेगा और आप एक अच्छी पोस्ट ले लेंगे. कुलमिलाकर यह साल आपके लग्नस्थ गुरु और उच्च का शुक्र आपके लिए सभी प्रकार से शुभकारी होगा. आप जिस भी लक्ष्य को पाने का सपना देख रहे हैं उसे जरुर प् सकते हैं. बिना किसी संशय के अपना प्रयास करें और मन की एकाग्रता रखें.

पारिवारिक संबंध

आपके गृहस्थ जीवन की बात करें तो यह मिलाजुला रहने वाला है। साल की शुरुआत आप जोश और उत्साह से भरे रहेंगे। व्यस्त दिनचर्या से आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। परिवार के साथ समय बिताने में आप असफल रहेंगे और आपके पार्टनर के नाख़ुश रहने का एक कारण यह भी हो सकता है। परिवार पर ध्यान देना इस समय बेहद जरूरी होगा। बच्चों और साथी के साथ समय वक़्त व्यतित करने की कोशिश करें। परिवार के साथ विदेश यात्रा का योग बन रहा है। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। साल 2018 का सदुपयोग करने के लिए प्रोफेशनल और निजी जीवन में तालमेल बिठाने की जरूरत है।

प्रेम और विवाह

साल 2018 की शुरुआत में आपको प्यार के मामले में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, क्यूंकि आपके द्वादश स्थान पर सूर्य की दृष्टि और द्वादशेश सूर्य के साथ तथा सप्तमेश मंगल शनि के साथ है तो एक दुसरे का ईगो और दुरी दोनों ही आप दोनों के जीवन की मिठास खराब कर रही है. वहीं जो लोग अभी तक कुँवारे हैं और शादी करना चाहते हैं तो उनके भी हाथ पीले होंगे। साथ ही मनचाहे जगह पर शादी होगी। अगर आप किसी के प्रति आकर्षित हैं या किसी को चाहते हैं तो इस समय प्रपोज कर सकते हैं। समय इसके लिए बेहद ही अनुकूल है। सन्तान चाहने वाले जातको की भी मनोकामना पूरी होगी.

स्वास्थ्य

तुला राशि के लिए सेहत की बात करें तो आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा। सेहत के प्रति लापरवाही आपके लिए घातक हो सकती है। खानपान की आदतों पर विशेष ध्यान देना होगा। नेत्र रोग से आप कुछ समय के लिए परेशान हो सकते हैं। वहीं जिन जातकों को हृदय संबंधी विकार है उन्हें इस अवधि में बेहद ही सावधान रहने की जरूरत है। साथ ही बदलते मौसम का असर भी आपकी सेहत पर पड़ सकता है। मधुमेह, सिरदर्द और पीठ दर्द की शिक़ायत हो सकती है।

उपाय

ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचना चाहते हैं तो उपाय करें

गले में बरगद की जड़ी धारण करें।

प्रत्येक गुरुवार को पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें।

गायत्री मन्त्र का नियमित जाप करें

पीले पुष्प, वस्त्र और दाल का दान करें.

 

वृश्चिक राशिफल –

वृश्चिक राशि के लिए साल 2018 उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और आपको इसके लिए तैयार भी रहना होगा, हालाँकि ज्यादा हतोत्साहित होने की जरूरत नहीं है। जल्द ही चीजें आपके अनुरूप हो जाएँगी लेकिन सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

इस साल वित्तीय मामलों में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। इस साल आपको एक बेहतर वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा। बड़े निवेश के दौरान आपको बेहद ही सतर्क रहना होगा। निवेश से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें और उसके बाद ही निवेश करें। व्यापार की बात करें तो बिजनेस को लेकर आप पूरे साल बहुत ही व्यस्त रहने वाले हैं। काम के सिलसिले में बहुत सारी यात्राएँ करनी पड़ सकती हैं।

पारिवारिक मामले में यह साल वृश्चिक राशि वालों के लिए ठीक रहने वाला है, हालाँकि परिवार के साथ ज्यादा वक़्त बिताने में आप असफल रहेंगे। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियां बनी रहेंगी। कारोबार में पार्टनर का सहयोग फायदेमंद होगा। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले विद्यार्थियों के लिए समय उपयुक्त है। सेहत के मामले में यह साल थोड़ा नाजुक रह सकता है। बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण आपकी पेशेवर लाइफ प्रभावित हो सकती है। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए ख़ूबसूरत रहने वाला है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस समय का सदुपयोग कैसे करते हैं।

कॅरियर

कार्य क्षेत्र में आपका कुछ चुनौतियों से सामना हो सकता है, लेकिन आप चाहें तो अपनी काबिलियत से उसे अपने अनुरूप बना सकते हैं। आपके लिए जरूरी है कि आप ऑफिस के कानाफूसी पर ध्यान देने के बजाय अपने काम पर ध्यान दें। साथ ही अपने आसपास के लोगों पर भी नजर रखें।इस अवधि में वृश्चिक राशि के जातक अपने सहकर्मियों पर हावी हो सकते हैं। व्यापार के प्रमोशन के सिलसिले में दूर की यात्रा का योग बन रहा है। कुछ दिक्कतों को एक किनारे रख दें तो यह साल आपके लिए ठीक ही रहने वाला है। अगर आप व्यापार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय इसके लिए उपयुक्त नहीं है। अतः निवेश करने का प्लान कुछ समय के लिए त्याग दें। यह साल आपके लिए आपके प्रयास के और एकाग्रता के हिसाब से बहुत अच्छा है किन्तु भाग्य स्थान में राहु इस समय भाग्य का सपोर्ट आपके लिए मिलना मुश्किल है. इसलिए अध्यात्मिक सपोर्ट लें.

आर्थिक स्थिति

इस साल आपको धन के मामले में बहुत ही ज्यादा सतर्क रहना होगा।जल्दबाजी में आर्थिक फैसले ना लें, क्योंकि आर्थिक नुक़सान की संभावना बहुत ही ज्यादा है। साथ ही अनावश्यक ख़र्च पर भी लगाम लगाएँ। आपके साथ लोग धोखा कर दें, इससे बचने की कोशिश करें. अक्टूबर के महीने में ख़ास ऐहतियात बरतनी होगी। अगर आप पिता जी के बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं तो समय बहुत ही अच्छा है। भाग्य आपके साथ है। कारोबार में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा और आपको अपार मुनाफा होगा। अगर आप विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो परिणाम अनुकूल मिलने वाला है। कुल मिलाकर साल 2018 आर्थिक स्तर पर आपके लिए अच्छा ही रहने वाला है।

शिक्षा

शिक्षा के लिए इस राशि वालो जातको ख़ासकर उन लोगों के लिए जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस दौरान शिक्षा से जुड़ी आपकी सभी मुरादें पूरी होंगी। कंप्टीशन की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी। वहीं जो छात्र परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, वे अच्छे अंक से पास होंगे। यह साल बैंकिंग और इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है।आप में से कुछ जातकों को मनचाहे कॉलेज में दाखिला मिलेगा।इस अवधि में आप सकारात्मक ऊर्जा और उत्साह से भरे रहेंगे। अपने सपने को पूरा करने के लिए आप पुरजोर कोशिश करेंगे और आपकी यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी, हालाँकि कई लोगों की एकाग्रता कुछ समय के लिए भंग हो सकती है। इस अवधि में माता-पिता और शिक्षक का सहयोग आपको प्राप्त होगा। साथ ही वे आपके मनोबल को बढ़ाएँगे  और यह साल विद्यार्थी के लिए बहुत अच्छा है.

पारिवारिक संबंध

गृहस्थ जीवन आपके अनुरूप रहने वाला है। इस दौरान घरपरिवार से  आपको शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. आपका वैवाहिक जीवन सुचारू रूप से चलेगा. कुछ पल भर की चुनौतियों को एक किनारे रख दें तो आप पाएँगे कि इस साल आपकी जिन्दगी उसी राह पर चल रही है जिस पर चलने की आपने उम्मीद की थी।इस दौरान आप अपनी गलतियों से सीखेंगे और एक नये सबक के साथ नई शुरुआत करेंगे। इस साल आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और नए लोगों से आपके संपर्क भी स्थापित होंगे। भविष्यफल के मुताबिक आपके कार्य में पार्टनर का सहयोग निश्चित तौर पर आपके लिए बेहतरीन परिणाम लाएगा।

प्रेम व विवाह

साल 2018 इस अवधि में पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा और आपसी समझ में भी वृद्धि होगी। कई बार पार्टनर के व्यवहार में आपको आक्रामकता भी देखने को मिल सकती है, लेकिन ऐसे में आपको शांत रहना है और स्थिति को कंट्रोल करना है। इस समय अपने पार्टनर को समझें और बातचीत से मामले का समाधान निकालें। वहीं कुँवारे जातकों को विवाह का प्रस्ताव मिल सकता है।

स्वास्थ्य

इस वर्ष बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना होगा। लापरवाही और व्यस्तता के कारण सेहत से संबंधी कोई गंभीर समस्या हो सकती है। ख़राब खानपान की वजह से भी सेहत नाजुक रह सकती है। तीखे और मसालेदार चीजों से दूर रहें। आपको जोड़ों में दर्द, आँखों में दिक्कत और पेट में संक्रमण के कारण समस्या हो सकती है। जनवरी से मार्च तक की अवधि में आपको विशेष सावधान रहने की जरूरत है।मार्च के बाद आपकी सेहत संबंधी दिक्कतें दूर होंगी, हालाँकि काम के दबाव के कारण आप थोड़े क्रोधित हो सकते हैं। वैसे ऐसी स्थिति में आपको क्रोध के बजाय शांति से काम लेना होगा। कुल मिलाकर इस साल अगर आप सेहत पर ध्यान देते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी, वहीं लापरवाही आपके लिए नई मुसीबत खड़ी कर सकती है।

उपाय

साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए उपाय करें –

नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा करें।

भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें।

गीली मिट्टी से शिवलिंग बनाकर अभिषेक करें.

किसी पुरोहित को स्वेत वस्त्र दान करें.




धनु राशिफल

यह वर्ष धनु राशि वालों के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान कई मौक़े मिलेंगे जिनका फायदा उठाकर आप अपनी पेशेवर और निजी जिन्दगी को एक नए मुकाम पर लेकर जा सकते हैं। पैसे कमाने में आप सफल रहेंगे और उन पैसों से अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे।इस साल आप पाएँगे कि आपकी जिन्दगी ठीक उसी राह पर चल रही है जिसकी आप ने कल्पना की थी। आपके आसपास सकारात्मक माहौल बना रहेगा। कम समय में सफल होने के लिए आपको मेहनत करने से पीछे नहीं हटना होगा। इस अवधि में आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आपकी ख़्वाहिशें पूरी होंगी। शनि के गोचर के कारण आपको दोगुनी मेहनत करनी होगी, लेकिन आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। समझदारी पूर्वक लिए गए फैसले आपको बेहतर परिणाम देंगे। साल के मध्य महीने में आर्थिक स्तर पर आपको बेहतर मैनेजमेंट की जरूरत होगी। अगर आपने उधार पैसे लिए हैं तो इस समय आप क़र्ज से उबर जाएँगे। गृहस्थ जीवन में शांति औरविचारों में भीसमानता रहेगी।अगर आप नौकरी कर रहे हैं और नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस समय आपकी यह इच्छा पूरी होगी। वैसे तो इस समय आप काम करने से पीछे नहीं हटने वाले हैं, लेकिन काम से कुछ समय के लिए ब्रेक लेना अच्छी सेहत के लिए आवश्यक है। इसलिए काम के साथ सेहत भी ध्यान रखें.

कॅरियर

यह वर्ष कार्यस्थल पर आपके लिए ख़ूबसूरत क्षण की प्रतीक्षा कर रहा है। दूसरे शब्दों में कहें तो कार्य-स्थल पर आपको कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं जिनका आपको फायदा उठाना चाहिए। इस दौरान आपकी जिन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव होंगे। वहीं शनि के गोचर के कारण आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। लगातार मेहनत करने से आप कम समय में ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। नए घर या वाहन ख़रीदने का योग बन रहा है। स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना आपके लिए हितकर होगा और आपको इससे मुनाफा होगा, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें और पैसों से संबंधित कागजात को संभालकर रखें। किसी के ऊपर आँख बंद करके विश्वास ना करें, वरना आप धोख़ाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

आर्थिक स्थिति

साल 2018 धनु राशिफल वालों के लिए आर्थिक मामले में शानदार रहने वाला है। पूरे साल पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है। मनोरंजन और भोग-विलासिता में आप पैसे ख़र्च करेंगे और जिन्दगी का आनंद लेंगे। इसके अलावा आप घर या कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। धनु राशि के जातकों को आय के लिए कई नए स्रोत मिलेंगे। अगर आप विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो अप्रत्याशित मुनाफा मिलने वाला है। इस साल जिन्दगी को एक नए मुक़ाम पर ले जाने के लिए आपको कई शानदार मौक़े मिलेंगे। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपकी सैलरी में मनचाही वृद्धि होने वाली है। सिर्फ आकस्मिक कार्य, निवेश से बचें.

शिक्षा

यह साल विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगा। उनकी जिन्दगी में कई सारेसकारात्मक बदलाव होंगे, हालाँकि सफलता पाने के लिए आपको कठिन परिश्रम भी करना होगा। आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी। ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण कामयाब होने और अपने लक्ष्य को पाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।इस दौरान आपको ख़ुद को किसी से प्रेरित महसूस करेंगे और पाएँगे कि आपकी एकाग्रता और प्रयास बढ़ रही है. इस साल बैंकिंग, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग और कला की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है। कुल मिलाकर इस साल आपकी सफलता आपकी मेहनत और पॉजिटिव रवैये पर निर्भर करती है।

पारिवारिक संबंध

पारिवारिक जीवन के लिहाज से साल 2018 धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला वाला है. अलावा आपके भाई-बहन उच्च शिक्षा के लिए देश से बाहर जा सकते हैं। कुल मिलाकर पारिवारिक मामला ठीक ही रहने वाला है, बस जरूरत है कि आप अपने स्तर पर शिकायत का कोई मौक़ा ना दें।

प्रेम व विवाह

धनु राशि वालों के लिए साल 2018 में प्रेम-संबंधों की बात करें तो यह आनंदमय रहने वाला है। भरोसा बनाये रखना और ध्यान देना जरूरी है इससे आपके रिश्तों में मधुरता आएगी। साथी को प्रसन्न करने के लिए आप कोई महंगे उपहार ले सकते हैं। उन जातकों जो अभी तक कुँवारे हैं, उन्हें थोडा इन्तजार करना पड़ सकता है.

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के मामले में इस साल आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है, सेहत ख़राब होने की संभावना नजर आ रही है। पेट और आँखों में परेशानी के साथ-साथ अनिद्रा की बीमारी हो सकती है। साथ ही हाई-ब्लडप्रेशर के कारण भी दिक्क़तें हो सकती है, इसलिए गुस्सा करने और आक्रामक होने से बचें।अक्टूबर के बाद काम की अधिकता रहेगी। ऐसे में आराम के लिए समय निकालना भी आपके लिए जरूरी होगा, नहीं तो सेहत नाजुक हो सकती है। बाजार की वस्तुएँ और जंक फूड खाने से बचें। ख़ूब पानी पिएँ।वाहन से चोट लगने की संभावना बन रही है। वाहन चलाते समय ख़ास ध्यान रखें। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही भारी पड़ सकती है। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय राहत मिलेगी। कुल मिलाकर यह साल स्वास्थ्य के मामले में ठीक-ठाक ही रहने वाला है।

उपाय

जन्मदिन के मौक़े पर अपने वजन के हिसाब से सप्त धान्य (7 प्रकार के अनाज) दान करें।

मिठाई का दान करें ..

शनिवार के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसो के तेल का दीपक जलाएँ।

शनि मन्त्र का जाप करें.

 

मकर राशिफल

यह वर्ष मकर राशि वालों के लिए यह साल उम्मीद से कम फल देने वाला रहेगा। वहीं काम के कारण आपको कई सारी यात्राएँ भी करनी होगी। आवश्यकता से अधिक ख़र्च होने के कारण आप तनाव में रह सकते हैं। इस समय आपको क़र्ज भी लेने पड़ सकते हैं, जबकि समय इसके अनुकूल नहीं है।नई शुरुआत के लिए समय अच्छा नहीं है। साल 2018 में आपकी सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य पर ध्यान देना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। आँतों में संक्रमण की समस्या हो सकती है। अतः सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें। जहाँ तक आपके गृहस्थ जीवन की बात है तो वैवाहिक जीवन से आपकी दूरियाँ बढ़ेंगी और शक की वजह से रिश्ते खराब होंगे. सप्तम स्थान में राहु और बारहवे स्थान में शनि के कारण जीवनसाथी और बिजनेस के साथियों के साथ रिश्ते खराब हो सकते हैं इसके अलावा आपके कार्य में बाधा के साथ आपका गुस्सा भी बड़ा होगा और चिडचिडा पन भी आपके काम और रिश्तो को खराब कर सकता है. ये स्थिति साल भर रहने वाली है इसलिए रिश्तो को सम्भलने की पहली प्राथमिकता.

कॅरियर

मकर राशि के जातकों के लिए वित्तीय मामलों में सतर्कता जरूरी है। वित्तीय मामलों से संबंधित कागजातों पर आँख बंद करके हस्ताक्षर ना करें और उन्हें संभालकर रखें, क्योंकि इस समय कोई करीबी ही आपको धोखा दे सकता है। अगर पार्टनरशिप में आपका कारोबार ख़राब होता है तो इसके पीछे जिम्मेदार आपका लोगों पर आँख बंद करके विश्वास करना होगा।

किसी बड़े निवेश के लिए समय उपयुक्त नहीं है। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो इस साल आपको नौकरी में लापरवाही से बचना होगा और अपनी क्षमता और योग्यता का सही प्रदर्शन करना होगा। कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने का प्रयास करें, लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें, ख़ासकर मार्च से लेकर मई तक। इस दौरान आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है जो कि आपके कॅरियर को एक नई ऊँचाई पर ले जा सकता है।

 

आर्थिक स्थिति

आर्थिक स्तर पर इस साल आपको ऐहतियात बरतनी होगी। क्योंकि यह वर्ष आपके लिए डगर कठिन है. कोई भी प्रयास हल्के से न लें और स्व मोनिटर करें.

व्यापार में किसी तरह का रिस्क लेने से बचें और बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह लें और नई शुरुआत अभी ना करें. चाहे वह नौकरी बदलने का हो या कार्य में कोई अपडेशन के लिए मशीनरी खरीदी करनी हो या किसी को जोड़ना हो. अभी समय प्रतिकूल है तो सम्भलकर कार्य करें.

शिक्षा

विद्यार्थियों के लिए यह साल बहुत ही शानदार रहने वाला है, ख़ासकर उन लोगों के लिए जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस अवधि में आप नई चीजों को सीखने और पढ़ाई के प्रति काफी गंभीर रहेंगे। इस दौरान आपके कौशल में वृद्धि होगी। यह साल उन विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा है जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस अवधि में मकर राशि के कुछ जातकों को एकाग्रता में कमी महसूस हो सकती है, लेकिन अपने दृढ़ संकल्प के कारण बेहतर रिजल्ट प्राप्त करने में सफल रहेंगे।

 

पारिवारिक संबंध

इस साल घरेलू स्तर पर आपको मिला-जुला परिणाम होगा. लेकिन वैवाहिक जीवन से कुछ समय के लिए दूरी बनने की संभावना है। ऐसे में पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें और अनावश्यक बहस करने से भी परहेज करें। बोलने से पहले अपने शब्दों पर ध्यान दें, कहीं ऐसा ना हो कि जीवनसाथी को आपकी बातों का बुरा लग जाए।अक्टूबर तक आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है.इस अवधि में सन्तान की शिक्षा और उनकी सेहत को लेकर भी चिंता करने की जरूरत होगी. इस साल पिता की सेहत चिंता की वजह हो सकती है, इसलिए उनकी उचित देखभाल करें। साल के अंत तक आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए थोडा विपरीत कारक और तनाव भरा होगा.

प्रेम व विवाह

वैवाहिक जीवन और प्रेम के लिए समय अच्छा नही है कोई शिकायत या शक आपके लिए तनाव का कारण हो सकता है। इस दौरान आपको कुछ बातों का ख़्याल भी रखना होगा, जैसेविरोध या गुस्से से बचना होगा। पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर गलतफहमी पैदा हो सकती है जिसे दूर करना आपकी नैतिक जिम्मेदारी होगी। सात फेरे लेना चाहते हैं तो कुछ समय इंतजार करना होगा, क्योंकि समय इसके लिए अनुकूल नहीं है।

स्वास्थ्य

सेहत के मामले में यह साल आपके लिए कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है। निजी और पेशेवर जिन्दगी में तालमेल बिठाकर चलें। इसके अलावा खानपान पर ध्यान दें और घर से बाहर का खाना खाने से परहेज करें, क्योंकि पेट से संबंधित परेशानी होने की पूरी संभावना है। इस अवधि में मोटापा, सुस्ती और अनिद्रा जैसी दिक्क़तें हो सकती हैं। घर या घर से बाहर किसी भी काम में जल्दबाजी करने से बचें। चोट लगने की संभावना है। इन सभी समस्याओं के कारण आपको तनाव रह सकता है। आपकी ये समस्याएँ पल भर के लिए ही हैं। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय आराम मिलेगा।

उपाय

मकर राशि वाले जातको को ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए उपाय –

भगवान गणेश की नियमित रूप से पूजा करें और उन्हें दूर्वा एवं मोदक चढ़ाएँ।

श्री गणपति अथर्वशीर्ष स्त्रोत का पाठ करें।

काले कपड़े में धतूरे की जड़ बांधकर गले या हाथ में शनिवार के दिन बाँधें।

 

कुम्भ राशिफल

यह साल कुम्भ राशि वाले जातकों के लिए कई सारी सौगातें लेकर आ रहा है। यह साल बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है। आपके समझदारी पूर्वक लिए गए फैसले बेहतर परिणाम देंगे।इस साल आपके भाग्य स्थान में गुरु है जिससे आपका यह साल आपके लिए बेहद शुभकारी रहने वाला है. अगर आपकी सेहत की बात करें तो यह साल अच्छा रहने वाला है। अगर आप किसी पुरानी बीमारी से जूझ रहे हैं तो इस समय में आपको राहत मिलेगी, लेकिन खानपान पर ध्यान देना आवश्यक रहेगा।

 

 

 

गृहस्थ जीवन की बात करें तो घर में सुख शांति का वातावरण शुभ. विवाह से सम्बन्धित बात इस वर्ष बन जाएगी. आपका साथी आपकी बात समझने वाला होगा, जिससे आपके जीवन में सुख और शांति बनी रहेगी. धार्मिक कार्यों में आपकी रूची बढ़ेगी और आपका व्यवहार बदलाव की ओर अग्रसर होगा. कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बढ़िया रहने वाला है और कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं।

कॅरियर

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह साल आपके लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। इस अवधि में आप ख़ूब मेहनत करेंगे और सीनियर्स आपके काम की तारीफ करेंगे। इस साल आप सकारात्मक सोच के साथ काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे।हालाँकि ऑफिस में होने वाले विवादों से आपको दूर रहना होगा। इस दौरान आप नई जिम्मेदारी लेंगे और इससे आपकी योग्यता में वृद्धि होगी। सीनियर्स के साथ संबंध अच्छे बनाकर रखें. काम को लेकर भी कुछ यात्राएँ संभावित हैं। अगर आपका ख़ुद का कारोबार है तो इस साल लाभ प्राप्त होने वाला है। इस अवधि में आप कारोबार के विस्तार की योजना बना सकते हैं. आर्थिक मामलों में अनुभवी और करीबी लोगों से सलाह लें। इस समय नई शुरुआत के लिए शानदार है। कुल मिलाकर यह साल कॅरियर के मामले में अच्छा साबित होने वाला है।

आर्थिक स्थिति

अगर आपको धन कमाने हैं और आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है तो इस साल आपका इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है, कड़ी मेहनत निश्चित तौर पर आपको सुखःद परिणाम देगी। पैसे की आवक अच्छी रहेगी और आपका जीवन आनंदमय रहेगा, लेकिन बेहतर मैनेजमेंट जरूरी है। इस अवधि में आप पुराने कर्ज से उबर जाएँगे।

शिक्षा

कुंभ राशि वालों के लिए शिक्षा के मामले में यह साल सुनहरा रहने वाला है। विद्यार्थियों के जीवन में कई सारे बदलाव होंगे लेकिन आप अपने लक्ष्य पर ध्यान रखें और सही दिशा में प्रयास करें।पढ़ाई के लिए अतिरिक्त समय निकालें। साथ में स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें.इस समय आपकी नए चीजों को सीखने में रूचि बढ़ेगी जो आपके भविष्य के लिए सुखद होगा.

पारिवारिक संबंध

इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन पहले से ठीक रहेगा और जिन्दगी अच्छे से व्यतीत होगी। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और आप दोनों के रिश्तों में मधुरता आएगी। इस साल नकारात्मक ऊर्जा आपके आसपास भी नजर नहीं आएगी। व्यापार में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ घर पर पूजा पाठ का आयोजन रहेगा.

प्रेम व विवाह

वे लोग जो कुँवारे हैं और साथी की तलाश में है तो उनकी यह ख़्वाहिश इस साल पूरी होगी।इस साल आपको अपने साथी की ओर से शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. आपको लगातार अच्छे सलाह और सहयोग मिलेगा. आपकी मनचाहे जीवनसाथी का साथ मिलेगा.

स्वास्थ्य

इस साल कुम्भ राशि के जातकों की सेहत अच्छी रहने वाली है और किसी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी होने की भी संभावना नहीं है, लेकिन इसका ये मतलब क़तई नहीं है कि आप लापरवाही करें। दिनचर्या पर ध्यान दें और समय पर खाना खाएँ। साल के मध्य में काम की व्यस्तता के कारण नींद में कमी रहेगी और उदर विकार होने की संभावना है। अतः समय पर खाना खाएँ और भरपूर आराम करें। पुरानी बीमारी से परेशान लोगों को इस समय राहत मिलेगी।

उपाय

नियमित रूप से शनिवार को पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएँ।

नीली धारण करें।

शनिवार की शाम को सरसों के तेल में दीपक जलाएँ।

जरूरतमंदों की मदद करें।

धार्मिक स्थल की सफाई साल में एक बार जरुर करा लें।

 

मीन राशिफल

यह साल मीन राशि वाले जातकों के लिए औसत रहने वाला है। इस वर्ष प्रत्येक काम के लिए आपको एक बेहतर प्लानिंग करने की जरूरत होगी, तभी उम्मीद के मुताबिक़ परिणाम मिलेंगे। स्वास्थ्य के मामले में कोताही ना बरतें। साथ ही काम के प्रति आपके जुनून के कारण फिटनेस पर भी असर पड़ सकता है। हालाँकि ऐसी स्थिति ज़्यादा समय तक नहीं रहने वाली है। सेहत में जल्द ही सुधार होगा और आप स्वस्थ हो जाएँगे। अपनी दिनचर्या में बदलाव करें, नहीं तो फिर से स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। बाहर का खाना खाने से बचें। अपच और गैस की शिकायत रह सकती है। कार्यस्थल पर आपके प्रयास का अच्छा प्रतिफल प्राप्त होगा. अगर व्यापर से जुड़े हुए हैं तो भी आपके लिए समय निरंतर फालोअप का है किन्तु कठिन समय नहीं होगा. व्वैवाहिक हिवन में जीवनसाथी से जरुर दूर रहने के योग बने हुए हैं किन्तु मानसिक दुरी नहीं होगी. विद्यार्थियों को इस साल पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा।सन्तान से सम्बन्धित चिंता का भी खात्मा हो जायेगा किन्तु थोडा धीरज से काम लें.

कॅरियर

इस साल आप अपनी मेहनत के बदौलत ही पैसे कमा पाएँगे। कुछ बड़े अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। ऐसे में आपको अपना नजरिया बदलना होगा और सतर्क भी रहना होगा। व्यस्तता के कारण आपको  अपने कुछ जरुरी कार्य छोड़ने हो सकते हैं जिससे पारिवारिक जीवन में थोड़ी अशांति रहेगी पर जहाँ तक कैरिअर की बात है तो वह इस साल कुल मिलाकर अच्छा रहने वाला है. व्यापार में साझेदारी के लिए समय शुभ नहीं है, इसलिए थोड़ा पारदर्शिता रखें.

आर्थिक स्थिति

आर्थिक स्तर पर यह साल औसत रहने वाला है। इस साल आपको मुनाफा और नुक़सान दोनों होंगे, हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि आपकी स्थिति ऐसी ही रहेगी। जल्द ही स्थिति में सुधार होगा और अच्छे परिणाम मिलेंगे। किसी को उधार में पैसे देते समय सावधान रहें और अपने ख़र्चों पर ध्यान दें। निवेश करने के लिए समय अच्छा नहीं है, पार्टनरशिप के लिए समय अनुकूल नहीं है, क्योंकि पार्टनर आपको धोख़ा दे सकता है। कुछ सावधानी बरतें और नए साल का आनंद लें।

शिक्षा

यह साल विद्यार्थियों के लिए बेहद ही फायदेमंद रहने वाला है, लेकिन पढ़ाई में समय देना होगा, तभी बढ़िया परिणाम मिलेगा। शुरुआत में आप थोड़े आलसी हो सकते हैं एकाग्रता और याददाश्त कमजोर रहने से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अतः इस समय नियमितता पर ध्यान रखें. अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो समय अच्छा है। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए विकासशील रहने वाला है।

पारिवारिक

इस वर्ष आपका गृहस्थ जीवन आनंद के साथ व्यतीत होगा। बच्चों और जीवनसाथी के साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है आध्यात्म की ओर रुझान होगा और घर पर धार्मिक कार्य का आयोजन होगा। काम की अधिकता के बावजूद आप परिवार के लिए समय निकालने में सफल रहेंगे, क्योंकि आप परिवार की अहमियत समझते हैं। निजी और पेशेवर जिन्दगी के बीच तालमेल बिठाने में आप सफल रहेंगे। इस साल आप अपने सपनों का घर भी ख़रीदेंगे। माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। उनकी सेहत थोड़ी नाजुक हो सकती है।वहीं दूसरी बच्चे परीक्षा में अच्छे अंक से पास होंगे। उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी और नई चीजों को सीखने में उनकी रूचि बढ़ेगी।

प्रेम व विवाह

इस वर्ष आपके जीवन में प्रेम या विवाह सम्बन्धित पंगे का समय है. लग्न में सूर्य और दशम में शनि के कारण आपस में रिश्ते खराब हो सकते हैं. वैचारिक मतभेद और आपस में समय का अभाव भी इसका एक कारण होगा. इस साल आपको इन सभी बातो का ध्यान रखते हुए रिश्तो को निभाना है.

स्वास्थ्य

अपने स्वास्थ्य पर इस साल आपको विशेष ध्यान देना होगा। सेहत के मामले में लापरवाही आपको गंभीर मुसीबत में डाल सकती है। कुछ गंभीर बीमारियाँ आपको परेशान कर सकती हैं। काम की अधिकता और आराम ना मिलने की वजह से भी आपकी सेहत कमजोर हो सकती है। अतः काम के बीच में आराम के लिए समय निकालें और समय पर खाना खाएँ।कई बार आप तनाव के भी शिकार हो सकते हैं। आपकी सेहत के ख़राब होने की सबसे बड़ी वजह खानपान में लापरवाही होगी। बाक़ी सब बढ़िया ही रहने वाला है।

उपाय

भगवान विष्णु की पूजा करें और पीला चंदन लगाएँ।

गुरुवार के दिन उपवास रखें।

पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएँ.

सूक्ष्म जीवो को आहार दें .

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!