पति-पत्नी का संबंध दुनिया का सबसे विश्वसनीय संबंध, इस बंधन में ताउम्र जुड़े रहते हैं एक-दूसरे से

hindu marriage news hindi

नारायणपुर . आदिम जाति तथा अनुसूचित जनजाति विकास मंत्री श्री केदार कष्यप ने जिला मुख्यालय से लगे ग्राम बेलगांव के हाईस्कूल मैदान में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 216 नव विवाहित जोड़ो को आर्षीवाद दिया और उन्हें नये साल की बधाई और शुुभकामनाएं दी। श्री केदार कष्यप ने कहा कि विवाह जीवन का एक पवित्र बंधन है। पति-पत्नी का संबंध दुुनिया का सबसे विष्वसनीय संबंध होता है। इस बंधन में वे एक-दूसरे के साथ ताउम्र जुड़े रहते है। सुख-दुख में वे एक-दूसरे का कंधे से कंधा मिलाकर साथ निभाते है। चाहे हो सामाजिक दायित्व का मामला हो या पारिवारिक मसला वो हर परिस्थति में खरे उतरते हैं।



स्कूल षिक्षा मंत्री ने कहा कि शादी सामजिक जीवन में एक महत्वपूर्ण अंग है। यह वर-वधु का नहीं बल्कि दो दिलों का मिलन और दो परिवारों का एक होना भी है। उन्होंने कहा कि समाज में हम सब की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, चाहे वो सामाजिक, संस्कृति, आर्थिक किसी भी क्षेत्र में हो। हम सब को मिल-जुलकर अपने दायित्वों का निर्वहन करना होता है। श्री कष्यप ने कहा कि राज्य सरकार ने जनता की बेहतरी के लिए कई बेहतर योजनाएं बनाई है। जिनका फायदा राज्य के हर वर्ग के व्यक्ति को मिल रहा है। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना चलाई है, तो वहीं केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना बनाकर माता-बहनों के लिए धुआं रहित गैस चुल्हा देकर उनकी तकलीफों को दूर किया है। श्री कष्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री सजह बिजली हर घर योजना (सौभाग्य योजना) के तहत् शेष सभी मजरों-टोलों और घरों का विद्युतीकरण किया जा रहा है। श्री कष्यप ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांव, गरीब और किसानों के लिए अनेक हितैषीमूलक योजनाएं चलायी जा रही है। जिसका लाभ इन सभी को सही समय पर मिलते आ रहा है।



जिला प्रषासन की ओर से समक्ष में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अषोक चौबे ने वर-वधुओं को अपने ग्रहस्थ जीवन में प्रवेष करने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर उन्होंने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बच्चे के जन्म से लेकर उसके निधन तक पूरे जीवनकाल के लिए कोई न कोई योजना बनायी है। जिसका फायदा प्रदेष के आम लोगों को मिल रहा है।



सरकारी काम-काज से देष की राजधानी दिल्ली गये कलेक्टर श्री टोपेष्वर वर्मा ने अपने जारी संदेष में सभी 216 नव वर-वधुओं को उनके नये जीवन की शुरूआत करने के लिए अपनी शुभकामना और नये साल की बधाई दी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रमिला उईके, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्रीमती वेदवती पात्र सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, पंचायत पदाधिकारी, गणमान्य सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।



बेलगांव में गायत्री परिवार द्वारा 51 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ एक जनवरी से शुरू किया गया था। आज इसका महायज्ञ भी आज संपन्न हुआ। इसमें बस्तर संभाग एवं जिला तथा अन्य ग्रामों से आये श्रद्धालु और  गायत्री परिवार के परिजन शामिल हुए। श्री कष्यप ने कहा कि सामूहिक विवाह का आयोजन इस पवित्र धार्मिक कार्यक्रम में संपन्न हुआ, यह भी सौभाग्य की बात है। श्री कष्यप ने गायत्री परिवार के वेदमाता गायत्री, वंदनीय माता भगवती देवी शर्मा और वेदमूर्ति तपोनिष्ठ पंडित श्री राम शर्मा आचार्य के चित्र पर पुष्प अर्पित किये। मंत्री ने शातिकुंज हरिद्वार से पधारे गायत्री परिवार के आचार्यों का सम्मान किया।

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!