विकास, सद्भावना, शांति-सौहार्द एवं प्रेम के मार्ग पर चल रहा है छत्तीसगढ़ : डॉ. रमन सिंह : बिल्हा में बाबा गुरूघासीदास के 261वीं जयंती में शामिल हुए मुख्यमंत्री

guru ghasidas baba jayanti

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज बिलासपुर जिले के बिल्हा में आयोजित बाबा गुरूघासीदास की 261वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। डॉ. रमन सिंह ने वहां 10 लाख रूपए की लागत से निर्मित सतनामी समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया और जैतखाम में बाबा गुरूघासीदास की पूजा-अर्चना की। उन्होंने मुख्य अतिथि की आसदी से संबोधित करते हुए कहा – मनखे-मनखे एक समान की भावना के साथ छत्तीसगढ़ विकास,, शांति, सौहार्द एवं प्रेम के मार्ग में चल रहा है। बाबा गुरूघासीदास ने समाज को सद्भावना की सीख दी। उनके बताए हुए मार्ग पर चलकर मानवता के लिए कार्य करना होगा। उनका पवित्र संदेश हमारे मन, वचन एवं कर्म में शामिल हो। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अटल व्यवसायिक परिसर निर्माण के लिए 20 लाख रूपये तथा जयंती आयोजन समिति को स्वेच्छानुदान से 01 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।



मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा गुरूघासीदास ने अपने जन्मस्थली और कर्मस्थली में तप किया और समाज के उद्धार के लिए निकल पड़े। जनता के कष्टों का निवारण किया। बाबा द्वारा दिए गए सात संदेश हमें मानवता से जोड़ते हैं। आज देश-विदेश में बड़े-बड़े सेमीनार होते हैं, जहां स्त्री-पुरूष के अधिकारों की बातें की जाती है। लेकिन सैकड़ों वर्ष पहले बाबा जी ने कह दिया था कि मनखे-मनखे एक समान है। स्त्री और पुरूष की समानता का संदेश उन्होंने दिया था।



उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति वर्ग के विकास के लिए अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण का निर्माण किया गया है। अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में शामिल कर विकास की योजना क्रियान्वित की जा रही है। प्रदेश के 80 अनुसूचित जाति बाहुल्य पंचायतों के विकास के लिए 50-50 लाख रूपये खर्च किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि करीब आठ माह के भीतर प्रदेश के 6 हजार से ज्यादा पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जायेगा। इसके लिए 30 हजार किलोमीटर ऑप्टिकल केबल लाईन बिछाये जायेंगे। इसके साथ ही प्रदेश में स्काई योजना के अंतर्गत मोबाइल टावर लगाये जायेंगे और वह 50 लाख लोगों को स्मार्ट फोन भी दिया जायेगा। वर्ष 2018 में लक्ष्य है कि छत्तीसगढ़ के हर गांव, टोला में कोई भी घर विद्युतविहीन न रहें। कार्यक्रम को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक, सांसद श्री लखनलाल साहू ने भी संबोधित किया।



कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद भूषणलाल जांगड़े, संसदीय सचिव श्री राजू सिंह क्षत्री, संसदीय सचिव श्री तोखन साहू, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती हर्षिता पाण्डेय, छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सवन्नी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!