मां लक्ष्मी का यह अनोखा मंदिर, 15000 किलो सोने से कुछ यूं बना

golden temple vellore timings, sri lakshmi narayani golden temple

(sripuram sri lakshmi narayani golden temple vellore tamil nadu)

थिरूमलाई कोडी. देश में श्री लक्ष्मी नारायणी मंदिर एकमात्र मंदिर हैं, जिसमें सबकुछ सोने से बना हुआ हैं। वैल्लूर से करीब 7 किमी दूर पर स्थित थिरूमलाई कोडी में सोने से बना हुआ यह अनोखा मां लक्ष्मी मंदिर बेहद सुंदर हैं, देश ही नहीं विदेशों से भी इस मंदिर में मां के दर्शन के लिए भक्त वर्षभर पहुंचते हैं। अमृतसर का स्वर्ण मंदिर बेहद खुबसूरत हैं, वैसे ही वैल्लूर का लक्ष्मी मंदिर भी विश्वभर में ख्यात हैं।



यह मंदिर 15000 किलो सोने से बना हैं। इसकी लागत करीब 300 करोड़ बताई जाती हैं। मंदिर में 9 से 15 सोने की परतें हैं, जिन्हें शिलालेखों द्वारा सजाया गया हैं। मंदिर में शिलालेख की कला वेदों से ली गई हैं।

सच्ची धार्मिक कहानियां पढऩे के लिए फेसबुक पेज लाइक करें-  https://www.facebook.com/DharmKathayen/

मंदिर निर्माण की रोचक कहानी (real story of sri lakshmi narayani golden temple vellore )

इस मंदिर को जिस युवा संन्यासी ने बनवाया है, वह न तो अरबपति हैं, और न ही कोई बहुत बड़ा बिजनेस टायकून। वे एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। मंदिर का निर्माण दक्षिण भारत के नारायणी अम्मा नामक सन्यासी ने करवाया था, जिनका वास्तविक नाम सतीश कुमार है। उन्होंने सन् 2000 में मंदिर बनाने का ख्वाब देखा था, श्रीपुरम के नारायणी मंदिर का चमत्कार हुआ और कुछ विदेशी भक्तों के साथ मिलकर मंदिर का निर्माण कर लिया।

यह भी पढ़ें:- अनोखे हैं ये भगवान गणेश, इस मंदिर में उल्टा स्वस्तिक बनाने से सीधे होते हैं बिगड़े काम!

तारे की तर्ज पर बना पूरा मंदिर (sri lakshmi narayani golden temple sripuram vellore story in hindi)

मंदिर को आसमान से देखा जाए तो एक श्री चक्र की तरह दिखता हैं। यह एक तारे की तर्ज पर बनाया गया है।



मंदिर के चारों ओर किसी भी तरफ से 2 किमी लम्बे इस स्टार पाथ पर चलकर मंदिर के भीतर जाया जा सकता हैं। मंदिर का शुभारंभ 2007 में किया गया था, उस वक्त रात के समय जब मंदिर में प्रकाश किया गया तब यहां सोने की चमक बेहद आकर्षक थी।

 

whatsapp पर रोज एक सच्ची धार्मिक कहानी पढऩे के लिए हमारे नंबर 8224954801 को dharma kathayen के नाम से सेव करें। इसके बाद हमारे नंबर पर start लिखकर whatsapp कर दें…

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!