स्वामी विवेकानंद करोड़ों युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत, युवाओं समग्र विकास के लिए सरकार वचनबद्ध : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

cm raman singh

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कल 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर जनता को हार्दिक बधाई दी है। डॉ. सिंह ने आज यहां जारी बधाई संदेश में कहा है कि भारत के महान दार्शनिक और समाज सुधारक स्वामी विवेकानंद देश और दुनिया के करोड़ों युवाओं के भी प्रेरणा स्त्रोत थे। हम सब के लिए यह गर्व और खुशी की बात है कि विगत वर्षो की तरह इस वर्ष भी उनकी जयंती कल 12 जनवरी को पूरे देश में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा-यह भी हम सब के गौरव का विषय है कि स्वामी विवेकानंद ने अपने बचपन के लगभग दो साल छत्तीसगढ़ की रायपुर में बिताया और आगे चलकर वे भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक महान आध्यात्मिक चिन्तक के रूप में प्रसिद्ध हुए।



डॉ. रमन सिंह ने कहा-छत्तीसगढ़ की विशेष पहल पर भारत सरकार द्वारा राजधानी रायपुर के माना स्थित विमानतल का नामकरण स्वामी विवेकानंद जी के नाम पर किया गया है। चूंकि स्वामी जी ने अपने समय के समाज के साथ-साथ युवाओं को भी अपना बहुमूल्य मार्गदर्शन दिया था। इसलिए युवाओं का उनके प्रति विशेष लगाव रहा है। इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने भी युवाओं के समग्र विकास के लिए वचनबद्ध है। उनके लिए शिक्षा और रोजगार प्रशिक्षण सहित विभिन्न क्षेत्रों में कई योजनाओं की शुरूआत की गयी है। उनके लिए राज्य में उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के अनेक राष्ट्रीय संस्थान खोले गए हैं, जिनमें भारतीय प्रबंधन संस्थान (आई.आई.एम.), ट्रिपल-आईटी, विधि विश्वविद्यालय भी शामिल है।



मुख्यमंत्री ने कहा-विगत लगभग एक दशक के भीतर बस्तर, सरगुजा और दुर्ग में नए विश्वविद्यालय शुरू किए गए है। कामधेनु विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी है। प्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग शिक्षा का भी विस्तार हुआ है। इतना ही नही बल्कि सभी 27 जिलों में युवाओं को विभिन्न रोजगार मूलक कार्यो का प्रशिक्षण देने के लिए लाईवलीहुड कॉलेज भी खोले गए है। उनके कौशल उन्नयन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जहां नया रायपुर के ग्राम परसदा में शहीद वीरनारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाया गया है, वही रायपुर के शासकीय विज्ञान महाविद्यालय परिसर में अंतर्राष्ट्रीय हाकी स्टेडियम और राजनांदगंाव में भी अंतर्राष्ट्रीय हाकी स्टेडियम का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री ने युवाओं से स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलने का आव्हान किया है।

रायपुर : स्वामी विवेकानंद जयंती पर राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं

राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन ने स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। अपने शुभकामना संदेश में राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द के ओजस्वी विचारों एवं संदेशों ने संपूर्ण मानव जाति को विशेषकर युवाओं को अत्यधिक प्रभावित किया और युगों-युगों तक उनके संदेश युवाओं का मार्गदर्शन करते रहेंगे।



श्री टंडन ने कहा कि स्वामी जी के विचार आज भी उतने ही महत्वपूर्ण और प्रासंगिक हैं। उन्होंने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानन्द के ओजस्वी विचारों एवं संदेशों को अपने कर्म एवं आचरण में लाकर समाज एवं देश के उत्थान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!