जांजगीर चांपा : मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना : ढोल-मंजीरा, कीर्तन-भजन के साथ झूंझी बाई और कन्हैयालाल ने की थी तीर्थयात्रा

cg mukhyamantri teerth darshan yojna

जांजगीर चांपा 01 दिसंबर 2017. मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत विकासखण्ड बलौदा के ग्राम जर्वे (च) के रहवासी श्रीमती झूंझी बाई यादव और उनके पति श्री कन्हैयालाल यादव की वर्ष 2015 में कीर्तन, भजन और संगी-साथियों के साथ हंसते-गाते काशी, बनारस और गया की यात्रा हुई थी। साथियों के साथ हुए तीर्थ यात्रा को याद कर आज भी झूंझी बाई आनंदित हो उठती है। झूंझी बाई ने बताया कि तीर्थो की यह यात्रा पूर्ण रूप से निःशुल्क थी।



ट्रेन में बैठते ही चाय बिस्कुट आ गया, उसके बाद नाश्ते में पोहा, दोपहर का खाना, शाम को फिर चाय-नाश्ता और रात का खाना बिल्कुल समय पर आ जाता था। रात को सभी को दूध भी दिया जाता था। यात्रा इतनी सुखद थी, मन हुआ कि उधर ही रह जाती।

यह भी पढ़ें:- रायपुर के श्री दत्तात्रेय मंदिर में जयंती महोत्सव, 10 दिनों तक ऐसा होगा भव्य आयोजन

झूंझी बाई ने बताया कि सभी तीर्थों में देवी-देवताओं का सुंदर ढंग से दर्शन हुआ। जहां-जहां रूके वहां रजाई गद्दे के साथ साफ-सुथरा बिछौना दिया गया। सुबह होते ही ब्रश और टूथ पेस्ट दिया गया। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में भोजन, रहने-बसने, सुरक्षा और यात्रा की इतनी अच्छी व्यवस्था थी, कि इस योजना का बार-बार लाभ उठाने की इच्छा होती है। श्री कन्हैयालाल ने बताया कि गांव के ही साथी श्री अशोक कश्यप यात्रा में ढोलक-मंजीरा लेकर गये थे। ट्रेन के डिब्बे में सबके साथ हंसी-खुशी कीर्तन-भजन करना बड़ा सुंदर एहसास था।



इसलिए पांच दिन की यात्रा करने के बाद भी कोई थकावट नहीं हुई। झूंझी बाई कहती हैं कि खुद के खर्च में इतने तीर्थों की यात्रा में जाते तो शायद एकाद बार कहीं गुम हो जाते, पर इस योजना में शासन द्वारा हर जगह लाने ले जाने और सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई थी।

सच्ची धार्मिक कहानियां पढऩे के लिए फेसबुक पेज लाइक करें-  https://www.facebook.com/DharmKathayen/

इसी तरह वर्ष 2016 में इस योजना के तहत जर्वे (च) के श्री कन्हैया सिंगराज, पंचम कश्यप और भोलन कश्यप ने तिरूपति बालाजी की यात्रा की। श्री सिंगराज ने बताया कि उनके साथी पंचम कश्यप टीकाकार हैं इसलिए उनके साथ भजन गाते-बजाते तीर्थ की यात्रा हुई। तिरूपति में बहुत अच्छे से बालाजी का दर्शन हुआ। झूंझी बाई और कन्हैयालाल ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को बजुर्गो के लिए बेहतरीन योजना बताया है।

 

whatsapp पर रोज एक सच्ची धार्मिक कहानी पढऩे के लिए हमारे नंबर 8224954801 को dharma kathayen के नाम से सेव करें। इसके बाद हमारे नंबर पर start लिखकर whatsapp कर दें…

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top
error: Content is protected !!